PM बोले- डॉ कलाम के कारण आज इतना ताकतवर है भारत, किया कलाम स्मारक का उद्घाटन

अंतर्राष्‍ट्रीय खबरें

देश के प्रधानमंत्री PM MODI ने रामेश्वरम में डॉ APJ ABDUL KALAM की दूसरी पुण्यतिथि पर स्मारक का उद्घाटन किया। वह अन्य कई अन्य कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे। पीएम मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के स्टैचू का उद्घाटन किया।पीएम मोदी ने डॉ. कलाम को नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद पीएम मोदी रामेश्वरम में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के परिवार के लोगों से भी मुलाकात की। पीएम मोदी ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि आज भारत जितना ताकतवर है वो सिर्फ अब्दुल कलाम की वजह से।

27 जुलाई, 2015 को मेघालय के शिलॉन्ग में अब्दुल कलाम का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। जिस वक्त यह हादसा हुआ वह आईआईएम में लेक्चर दे रहे थे। तमिलनाडु के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव, मुख्यमंत्री के. पलनीस्वामी, केंद्रीय मंत्री पी. राधाकृष्णन और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की ओर से उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार वेंकैया नायडू भी इस मौके पर उपस्थित रहे।

बता दें कि एपीजे अब्दुल कलाम स्मारक का डिजाइन और इसका निर्माण पी करमबू में डीआरडीओ ने किया है। मोदी यहां प्रतिमा का अनावरण किया, उन्हें श्रद्धांजलि दी और उनके परिजनों से मुलाकात की। मोदी 15 करोड़ रुपए की लागत से बने स्मारक के उद्घाटन के बाद ‘कलाम 2020 विज्ञान वाहन’ को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके बाद मोदी एक जनसभा के लिए पंडपम जाएंगे। इसी बीच, मोदी की यात्रा के मद्देनजर रामनाथपुरम जिले में स्थित रामेश्वरम की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

आज 27 जुलाई को देश के मिसाइल मैन पूर्व राष्ट्रति के डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि है। देश के इस मिसाइल मैन के कहे हुए शब्द आज भी कोरोड़ों लोगों के लिए प्रेरणा बने हुए हैं। भले ही कलाम साहब आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके द्वारा कही गई कुछ ऐसी बातें हैं जो आज भी हमें जीवन का सही रास्ता दिखाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.