बिहार के इंजीनियरिंग व पॉलिटेक्निक छात्रों का बेहतर जगह प्लेसमेंट कराएं- CM नीतीश

खबरें बिहार की

Patna: सीएम नीतीश कुमार ने सोमवार को पूरी तरह एक्शन में दिखे. मंत्रिमंडल में शामिल नये मंत्रियों को विभागों की जिम्मेदारी देने के बाद ताबड़तोड़ एक के बाद एक विभागों की समीक्षा की. समीक्षा बैठक में चार विभाग के जो मंत्री थे वे सभी जदयू कोटे से आते हैं. सीएम ने समीक्षा करने के बाद संबंधित अधिकारियों को युवाओं को रोजगार दिलाने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार के तकनीकी संस्थानों में उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा छात्रों को मिले, यह सुनिश्चित करें.

इंजीनियरिंग व पॉलिटेक्निक के छात्रों का बेहतर जगह पर प्लेसमेंट कराएं. समीक्षा बैठक में मंत्री सुमित कुमार सिंह, मुख्य सचिव दीपक कुमार अन्य अफसर मौजूद थे. इस बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने तकनीकी संस्स्थानों के नए भवनों के निर्माण के साथ ही उनके मेंटनेंस की व्यवस्था करने, तकनीकी संस्थानों में पढ़ रहे छात्रों को प्लेसमेंट की व्यवस्था करने और राज्य के तकनीकी संस्थानों को दूसरे राज्य के उच्च शिक्षण संस्थानों को जोड़ने का निर्देश दिया. सूबे के बाल श्रमिकों की रुचि के अनुसार ही उनका कौशल प्राशक्षिण होगा.

श्रम संसाधन ने इसकी योजना बनाई है. सरकार की सोच है कि बच्चों की रुचि के अनुसार प्रशक्षिण दिया जाए ताकि उनका भविष्य बेहतर हो. नियमानुसार 14 साल से कम उम्र के बच्चों से काम करवाना गैर कानूनी है. बिहार सहित देश के किसी भी राज्य में अगर बच्चों से काम करवाया जाता है तो ऐसे संस्थान, दुकान या कारखाना चलाने वालों पर कार्रवाई की जाती है.

Source: DBN News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *