सावन माह में लगाए घर में भगवान शिव का चित्र, लेकिन बरतें ये सावधानियां

आस्था

Patna: सावन के महीने में शिव भक्तों का उत्साह और भक्ति भावना देखते ही बनती है। इस पूरे महीने शिव भक्त तरह- तरह से भगवान शिव को प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं। कोई कांवड़ यात्रा करता है तो कोई रुद्राभिषेक, कोई सोमवार के व्रत रखता है तो कोई शंकर जी के मत्रों का जाप करता है। इसी तरह सावन में भगवान शिव की तरस्वीर या फोटो अपने घर में लगाते हैं और उनका पूजन करते हैं। ऐसा करने से भगवान शिव अवश्य प्रसन्न होते हैं और उनका आशीर्वाद आपके पूरे परिवार को मिलता है। लेकिन भगवान शिव की तस्वीर या फोटो को घर में लगाने में कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए।

1-भगवान शिव की अकेले वैराग्य के स्वरूप की फोटो या चित्र नहीं लगाना चाहिए। बल्कि घर के अंदर भगवान शिव की माता पार्वती के साथ या पूरे शिव परिवार की तस्वीर लगानी चाहिए।

2- भगवान शिव की फोटो घर की उत्तर दिशा की दीवार पर लगानी चाहिए। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है।

3- भगवान शिव की अभयमुद्रा में मतलब वरदान देते हुए स्वरूप की तस्वीर ही घर में लगानी चाहिए। न कि क्रोध में रौद्र रूप की तस्वीर ऐसा करने से घर के लोगों में उग्रता और परेशानी बनी रहती है।

4- नंदी पर विराजमान शिव जी की फोटो लगाने से बच्चों की स्मरण शक्ति और एकाग्रता में वृद्धि होती है।

5- भगवान शिव का चित्र घर के उस हिस्से में लगाना चाहिए जहां पर सबकी नजर उन पर पड़े।

6- सावन के महीने में, सोमवार या प्रदोष के दिन भगवान शिव की फोटो या तस्वीर अपने घर में लगाने से भगवान शिव अवश्य प्रसन्न होते हैं और अपना आशीर्वाद प्रदान करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.