Photos: मिलिए 3 फुट 2 इंच की IAS अफसर से, PM मोदी भी हैं मुरीद

जिंदगी

पटना: 3 फुट, 2 इंच की आईएएस अफसर की तस्वीरें इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं. लोग उनके बारे में जानना चाहते हैं. इस महिला का नाम आरती डोगरा है. लोग सोशल मीडिया पर उनके जज्बे को सलाम करते हुए उनकी तस्वीरें शेयर कर रहे हैं. आईए जानते हैं उनके के बारे में…

राजस्थान में हाल ही में 81 आईएएस अफसरों का ट्रांसफर हुआ है. वहीं ट्रांसफर के दौरान सबसे ज्यादा चर्चा में आरती डोगरा का नाम रहा.

बीकानेर और बूंदी जिलों में कलेक्टर रह चुकीं आरती डोगरा अब अजमेर की नई कलेक्टर नियुक्त की गई हैं.

वह राजस्थान कैडर की 2006 बैच की आइएएस हैं. उनके पिता सेना में अधिकारी और मां स्कूल में प्रिसिंपल रही हैं.

आपको बता दें, जब आरती का जन्म हुआ तो डॉक्टरों ने साफ कह दिया कि उनकी बच्ची सामान्य स्कूल में नहीं पढ़ पाएगी. लेकिन उनके माता-पिता ने उन्हें सामान्य बच्चों के साथ सामान्य स्कूल में ही पढ़ने के लिए भेजा.

आरती के लिए सबसे बड़ी ताकत उनके माता- पिता बने, जिन्होंने आरती को कभी बाकी बच्चों से अलग नहीं समझा. उनके पिता ने उन्हें शुरू से ही प्रेरित किया ताकि वह पढ़ाई के अलावा खेलकूद और अन्य गतिविधियों में सामान्य बच्चों की तरह ही भाग ले सके.

जहां आज भी समाज में बेटियों को बोझ समझा जाता है, वहीं आरती के पिता ने अपनी बिटिया रानी के आड़े कभी उनका छोटा कद नहीं आने दिया. उनके पिता ने उन्हें न केवल खेलकूद में प्रोत्साहित किया बल्कि घुड़सवारी भी सिखाई.

3 फुट 2 इंच की आरती डोगरा देशभर की महिलाओं के लिए मिसाल बनकर उभरी हैं. आरती का जन्म देहरादून में हुआ जहां से उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई ब्राइटलैंड स्कूल से पूरी की. इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया. फिर पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद वह देहरादून चली गईं.

आपको बता दें, आरती ने पहले ही प्रयास में देश की सबसे बड़ी परीक्षा UPSC पास कर ली और आईएएस बन गईं. अब आरती डोगरा को जोधपुर के प्रबंध निदेशक डिस्कॉम की मैनेजिंग डायरेक्टर से अजमेर के कलेक्टर की जिम्मेदारी सौंपी गई है. बीकानेर में उन्होंने खुले में शौच से मुक्ति का अभियान ‘बंको बिकाणो’ की शुरुआत की थी, जिसकी काफी तारीफ हुई. उनके इस अभियान को पंजाब, मध्यप्रदेश समेत अन्य राज्यों में सराहा गया. यहीं नहीं उन्होंने समाज में बदलाव के लिए कई मॉडल पेश किए हैं जिनकी तारीफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी की है.

Source: aajtak

Leave a Reply

Your email address will not be published.