पीएचडी में आवेदन के लिए 28 जनवरी अंतिम तारीख, 200 अंकों की होगी प्रवेश परीक्षा

खबरें बिहार की जानकारी

पटना विश्वविद्यालय (पीयू) पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए 28 जनवरी तक आवेदन लिए जाएंगे। विश्वविद्यालय की वेबसाइट (www.pup.ac.in) पर विस्तृत जानकारी अपलोड कर दी गई है। स्नातकोत्तर में संबंधित विषय में सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 55 प्रतिशत तथा एससी, एसटी, ईबीसी, ओबीसी तथा दिव्यांग अभ्यर्थियों को पांच प्रतिशत अंक की छूट दी गई है। प्रवेश परीक्षा में क्वालीफाई के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों को 50 प्रतिशत तथा आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को 45 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। मेधा सूची में 20 अंक के साक्षात्कार को भी शामिल किया जाएगा।

प्रवेश परीक्षा दो पत्र की होगी। पहला पत्र सभी अभ्यर्थियों के लिए एक ही होगा। वहीं, दूसरा पत्र विषयवार विषयनिष्ठ होगा। गलत जवाब के लिए अंक कम नहीं किए जाएंगे। परीक्षा तीन घंटे की होगी। पहले पत्र के लिए अभ्यर्थियों को एक घंटा मिलेगा। यूजीसी नेट, जेआरएफ, सीएसआइआर नेट, जेट तथा शिक्षा मंत्रालय से स्कालरशिप प्राप्त छात्रों को पीएचडी प्रवेश परीक्षा में शामिल होने की आवश्यकता नहीं है।

50 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के लिए होंगे 100 अंक

पहला पत्र वस्तुनिष्ठ होगा। अभ्यर्थियों को 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का जवाब के लिए 100 अंक दिए जाएंगे। इसमें रिसर्च एप्टीट्यूट से 10, लैंगूएज एप्टिट्यूट से 10, लाजिकल रीजनिंग, न्यूमेरिकल एबीलिटी व डाटा इंटरप्रेटेशन से पांच-पांच, इंवायरमेंट एंड सस्टैनबिलीटी से 10 तथा कंप्यूटर व इंफार्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलाजी से पांच प्रश्न होंगे। सिलेबस विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड है। वहीं दूसरा पत्र तीन ग्रुप में होगा, जो संबंधित विषय से होगा। इसके प्रश्न पीयू के पीजी पाठ्यक्रम से पूछे जाएंगे।

इन 28 विषयों के लिए आवेदन किया जा सकता है, इनमें हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, मैथिली, उर्दू, अरबी, परसियन, दर्शनशास्त्र, म्यूजिक, इतिहास, राजनीति शास्त्र, गृह विज्ञान, प्रचीन भारतीय इतिहास एवं आर्कोलाजी, समाज शास्त्र, अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान, पीएम एंड आइआर, भूगोल, फिजिक्स, केमिस्ट्री, जूलोजी, बोटनी, जियोलाज, मैथेमैटिक्स, सांख्यिकी, कामर्स, ला व शिक्षा शामिल हैं।

10 विषयों के लिए आवेदन नहीं पटना विश्वविद्यालय में 28 विषयों में पीजी स्तर की पढ़ाई होती है। इनमें से बांग्ला, रूरल स्टडीज, बायो केमिस्ट्री, हर्बल केमिस्ट्री, वीमेंस स्टडीज, पत्रकारिता, सोशल वर्क, इंवायरमेंट साइंस, बायो टेक्नोलाजी तथा मैनेजमेंट में मानक के अनुरूप स्थायी शिक्षक नहीं होने के कारण पीएचडी के लिए आवेदन नहीं लिए जा रहे हैं। विद्यार्थियों के ध्यान देना होगा कि आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 28 जनवरी, वहीं प्रवेश परीक्षा की तिथि 25 फरवरी तय की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.