5 बजते ही ताली-थाली और घंटी से गूंजा देश, मोदी बोले- यह विजय की शुरुआत का नाद

राष्ट्रीय खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जनता कर्फ्यू का लोगों ने जमकर समर्थन किया. साथ ही मोदी के उस आह्वान पर पूरे देश के लोगों ने अपने-अपने घरों से बाहर निकलकर ताली-थाली और घंट-शंख बजाये.

जैसे ही शाम के 5 बजे, लोग अपने घरों से बाहर निकलने लगे और एक साथ तालियां और घंट-शंख का जयघोष किया. इसमें देश के हर आम और खास लोग भी शामिल हुए. मुंबई में बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्‍चन भी आपने पूरे परिवार के साथ घंट बजाये.

राष्ट्रपति कोविन्द ने भारत की प्रथम महिला व परिवार के अन्य सदस्यों सहित सभी देशवासियों की ध्वनि में ध्वनि मिलाते हुए उन सभी लोगों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की जो अपने और अपने परिवारजनों के जीवन का जोखिम उठाते हुए भी राष्ट्र के स्वास्थ्य की रक्षा कर रहे हैं.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में घंटी बजाकर आभार जताया.इसके अलावा देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, भाजपा के राष्ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा भी घर के बाहर निकल कर परिवार के साथ घंट और शंख बजाये.

PM मोदी ने जताया आभार

PM मोदी ने ट्वीट में लिखा, कोरोना वायरस की लड़ाई का नेतृत्व करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को देश ने एक मन होकर धन्यवाद अर्पित किया. देशवासियों का बहुत-बहुत आभार. उन्‍होंने आगे लिखा, ये धन्यवाद का नाद है, लेकिन साथ ही एक लंबी लड़ाई में विजय की शुरुआत का भी नाद है. आइए, इसी संकल्प के साथ, इसी संयम के साथ एक लंबी लड़ाई के लिए अपने आप को बंधनों (Social Distancing) में बांध लें.

प्रधानमंत्री ने रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ में भागीदारी के लिये प्रोत्साहित करने वालों के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि जनता कर्फ्यू को लेकर हर कोई अपनी-अपनी तरह से योगदान देने में जुटा है, लोगों का समर्थन जोरदार है और लोगों की सतर्कता एवं सावधानी से लाखों लोगों को मदद मिल सकती है.

मोदी ने ट्विटर पर गीतकार प्रसून जोशी, गायिका मालिनी अवस्थी, लोक गायक प्रीतम भरतवाण, आर्थिक क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञ मोहनदास पई एक्टर आमिर खान, दीपिका पादुकोण सहित कुछ लोगों को टैग किया और उनके योगदान की सराहना की.

प्रधानमंत्री ने कहा, हममें से प्रत्येक कोविड-19 के खिलाफ इस लड़ाई में एक अत्‍यंत मूल्यवान सैनिक है और इस बारे में सतर्क एवं सजग रहने से लाखों अन्य लोगों की भी बहुमूल्‍य मदद की जा सकती है. सड़कें बेशक सूनी-सूनी नजर आ रही हैं, लेकिन ‘कोविड-19′ से लड़ने का संकल्प हमारे मन-मस्तिष्‍क में पूरी तरह से भरा हुआ है.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘जनता कर्फ्यू’ में परिवार के साथ अच्छा समय बितायें, टेलीविजन और कुछ अच्छा भोजन लें. आप सभी कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में मूल्यवान सैनिक हैं. आपके सतर्क और सावधान रहने से लाखों लोगों के जीवन को मदद मिल सकती है.

मोदी ने एक अन्य ट्वीट में लोक गायिका मालिनी अवस्थी को टैग करके लिखा, जनता कर्फ्यू को लेकर हर कोई अपनी-अपनी तरह से योगदान देने में जुटा है. लोक गायिका मालिनी अवस्थी जी अपने अंदाज में लोगों को प्रेरित कर रही हैं. इससे पहले अपने ट्वीट में मालिनी अवस्थी ने गीत गाकर जनता कर्फ्यू में शामिल होने और कोरोना को फैलने से रोकने का आह्वान किया.

मालिनी अवस्थी ने अपने ट्वीट में कहा, डरना नही, मुस्कुराना है, मिलकर इसे अब हराना है. जनता कर्फ्यू के दिन घर में गीत सुनिए और सुरक्षित रहिए. प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री ने न केवल कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी आवश्‍यक जानकारियों का प्रचार-प्रसार करने, बल्कि उचित सावधानियां बरतने के लिए भी मीडिया बिरादरी की भूरि-भूरि प्रशंसा की है.

उन्होंने आशा का संचार करने और सकारात्मकता का संदेश फैलाने के लिए भी मीडिया की सराहना की है. उन्होंने अपने ‘जनता कर्फ्यू’ संदेश को फैलाने के लिए जानी-मानी हस्तियों की प्रशंसा की है. प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा है, प्रख्यात हस्तियां कोरोनो वायरस से लड़ने के उद्देश्य से ‘रविवार को अपने-अपने घर में ही रहने’ के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं. इस बारे में लोगों की ओर से मिल रहा समर्थन अत्‍यंत सशक्त एवं प्रभावकारी है.

Sources:-Prabhat Khabar

Leave a Reply

Your email address will not be published.