बिहार के लाल को मिली देश के सीमा सुरक्षा की कमान, पटना के रजनीकांत मिश्रा होंगे BSF के नए प्रमुख

बिहारी जुनून

पटना: उत्तर प्रदेश कैडर के 1984 बैच के आईपीएस रजनीकांत मिश्रा बीएसएफ नए प्रमुख होंगे। रजनीकांत मिश्रा फिलहाल सशस्त्र सीमा बल में डायरेक्टर जनरल के पद पर तैनात हैं। वह एक अक्तूबर को BSF प्रमुख की कमान संभालेंगे। रजनीकांत मिश्रा का जन्म बिहार के पटना जिले में दो अगस्त 1959 को हुआ था। उनके पिता का नाम रामचंद्र मिश्रा है।

मूलरुप से पटना के रहने वाले रजनीकांत मिश्रा ने साइंस में मास्टर की डिग्री हासिल की। उसके बाद वर्ष 1984 में आईपीएस चुने जाने के बाद उत्तर प्रदेश कैडर के लिए चयनित हुए।रजनीकांत मिश्रा को एक वर्ष पूर्व ही एसएसबी के डायरेक्टर जनरल बनाया गया था।

गौरतलब हो कि बीएसएफ के वर्तमान डायरेक्टर जनरल केके शर्मा 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। उनके स्थान पर रजनीकांत मिश्रा एक अक्तूबर को पदभार ग्रहण करेंगे। इस पद पर वह 31 अगस्त, 2019 तक रहेंगे। रजनीकांत मिश्रा को बीएसएफ नए प्रमुख बनाएं जाने से एसएसबी के डायरेक्टर जनरल का पद रिक्त हो गया है। एसएसबी के डायरेक्टर जनरल पद पर हरियाणा कैडर के 1984 बैच के आईपीएस एसएस देसवाल को सशस्त्र सीमा बल का डायरेक्टर जनरल नियुक्त किया गया है। वह अभी तक बीएसएफ में स्पेशल डीजी के पद पर तैनात थे। वह 31 अगस्त, 2021 तक एसएसबी प्रमुख के पद पर रहेंगे।

Source: Live Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *