पटना की ये सड़कें होंगी चौड़ी…. सरपट दौड़ेंगी गाड़ियां

खबरें बिहार की

पटना में नई व्यवस्था के तहत पाटलिपुत्र गोलंबर से बोरिंग कैनाल रोड स्थित जलपर्षद कार्यालय तक जाना आसान हो जाएगा। पाटलिपुत्र गोलंबर से नेहरू नगर वन विभाग के कार्यालय तक चौड़ी सड़क बनेगी।

पाटलिपुत्र गोलंबर की ओर से जाने पर वन विभाग ऑफिस से दाएं मुड़ने के बाद यह सड़क थोड़े घुमाव के बाद आनंदपुरी नाले के पास पहुंचेगी। नाला पाट दिया जाएगा। उसके ऊपर से यह सड़क पश्चिम बोरिंग कैनाल रोड में राजापुर पुल के पास जलपर्षद कार्यालय के पास निकलेगी।

इस सड़क की लंबाई 3.15 किलोमीटर होगी। जहां जितना संभव होगा, इस सड़क को चौड़ा किया जाएगा। पाटलिपुत्र थाने के पास गोसाईं टोला मोड़ से इसकी शाखा गांधी मैदान- दानापुर मुख्य सड़क में मिल जाएगी। इस सड़क के बन जाने से आनंदपुरी और बोरिंग कैनाल रोड जाने का एक वैकल्पिक मार्ग मिल जाएगा।

यातायात को सुगम बनाने के लिए पथ निर्माण विभाग राजधानी की आधा दर्जन सड़कों का चौड़ीकरण करेगा ताकि गाड़ियां सरपट दौड़ सकें। वित्तीय वर्ष 2017-18 के तृतीय चरण में नई राजधानी पथ प्रमंडल की छह सड़कों का चयन किया गया है। इन्हें दो लेन का बनाया लाएगा। सड़क के दोनों तरफ पाथवे रहेगा।

गांधी मैदान से छज्जूबाग होते हुए बुद्ध मार्ग में मिलने वाली सड़क चौड़ी होगी। 730 मीटर लंबी यह सड़क दो लेन की बनेगी, जिसके दोनों तरफ फुटपाथ बनेगा। इस काम में छज्जूबाग मोड़ का मंदिर बाधक नहीं बनेगा। मंदिर के पिछले हिस्से में स्थित निबंधन कार्यालय की चारदीवारी टूटेगी व सड़क बनेगी।

यानी मंदिर बीच में आ जाएगा और गाड़ियां इसके अगल-बगल से तेजी से आ-जा सकेंगी। गांधी मैदान से छज्जूबाग मोड़ तक फुटपाथ की चौड़ाई कम की जाएगी। पथ निर्माण विभाग के नूतन राजधानी अंचल की चारदीवारी टूटेगी। मंदिर के पास गोलंबर बनेगा। सिन्हा लाइब्रेरी रोड से गांधी मैदान जाना आसान हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.