IIT के लिए गरीब बच्चों को मुफ्त में पढ़ाने को लेकर मैथेमैटिशियन आनन्द कुमार (Anand Kumar) शुरू से चर्चा में रहे हैं. उनकी सुपर ’30’ (Super-30) की कामयाबी का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि उनके नाम पर आज बॉलीवुड में एक फ़िल्म भी बन गई है लेकिन कोरोना (Corona) और लॉकडाउन (Lockdown) के बीच आनन्द कुमार एक बार फिर से चर्चा में हैं. आनन्द कुमार इस बार देश-विदेश के बच्चों की ऑनलाइन (Online) क्लास ले रहे हैं. दरअसल लॉकडाउन की वजह से देश -प्रदेश के सारे स्कूल-कॉलेज आज बंद हो गए हैं, ऐसे में Super 30 के संस्थापक आनन्द कुमार अब सोशल मीडिया के जरिये ऐसे विद्यार्थियों से जुड़ रहे हैं और रोजाना उनसे मैथ्स के सवाल भी पूछ रहें हैं और साथ ही विद्यार्थियों के पूछे गए सवालों का जवाब भी दे रहे हैं

विद्यार्थियों को बिजी रखने का निकाला है नया आइडिया
सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार ने बच्चों को बिजी रखने और लाकडाउन की वजह से उनकी पढ़ाई में आ रही दिक्कतों को लेकर एक नया आइडिया इजात किया है. दरअसल इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जनता कर्फ्यू से हो गई थी लेकिन लॉकडाउन में भी आनन्द कुमार ने ये सिलसिला जारी रखा है और देश-विदेश के विद्यार्थियों से रोजाना वो फेसबुक और ट्वीटर के जरिये मैथेमेटिक्स के सवाल-जवाब भी कर रहे हैं.

विदेशों से भी जुड़ रहे हैं बच्चे

आनन्द कुमार कहते हैं कि लॉकडाउन के बाद से सारे स्कूल और कॉलेज अभी बंद हैं ऐसे में बच्चों की पढ़ाई खराब ना हो इसके लिए हम फेसबुक और ट्विटर के जरिये देश-विदेश के बच्चों से रोजाना जुड़ रहे हैं और मैथेमेटिक्स के सवाल भी पूछ रहे रहे हैं, जिसके चलते बच्चों में भी खासा उत्साह है और अपने देश के अलावे सऊदी अरब, दुबई के अलावे भी कई देशों के बच्चे सीधे मैथेमेटिक्स के सवाल हमसे पूछ रहे हैं और हमारे सवालों का जवाब भी बड़ी ततपरता से दे रहे हैं. आनन्द कुमार ने कहा कि आनेवाले दिनों में वो बच्चों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये भी जुड़ेंगे और आमने-सामने सवाल-जवाब करेंगे.

कोरोना से लड़ना है तो लॉकडाउन जरूरी है
आनन्द कुमार ने कोरोना से लड़ने के सरकार के उस संकल्प को दुहराते हुए लोगों से अपील भी की है कि कोरोना से लड़ने के लिए वो सरकार के लॉकडाउन का सही तरीके से अनुपालन करें ताकि हम सब मिलकर कोरोना को हरा सकें, क्योंकि कोरोना से बचने का सबसे मजबूत उपाय सिर्फ लॉकडाउन ही है. यानि आप घरों में रहें खुद को भी सुरक्षित रखें अपने परिवार को भी सुरक्षित रखें तब देश सुरक्षित रहेगा.

Sources:-News18

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here