smart city

Smart city पटना 2776 करोड़ रुपये से होगा तैयार, पीएम मोदी के पास भेजा गया प्रोजेक्ट

खबरें बिहार की
Smart city बनने की ओर पटना

पटना, भागलपुर और मुजफ्फरपुर को smart city बनाने के लिए राज्य सरकार ने 5665 करोड़ रुपये का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा है। इसमें पटना के लिए 2776 करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया है। इसके तहत पहला लक्ष्य रोड, पानी और अडंरग्राउंड बिजली व्यवस्था होगी।

राजकीय अतिथिशाला में नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश शर्मा ने मीडियाकर्मियों से कहा कि smart city की कमान आइएएस अधिकारियों के हाथ में होगी। सबका साथ, सबका विकास और सबके लिए आवास का लक्ष्य लेकर एनडीए सरकार चल रही है। पहले वेंडरों को चिह्न्ति वेंडर जोन में बसाया जाएगा। इसके बाद शहर अतिक्रमण मुक्त होगा।’ राज्य में 38 जगहों पर नगर बस सेवा प्रस्तावित है। 14 जगह तैयारी पूरी, 14 जगह प्रगति और शेष जगह पर सर्वेक्षण किया जा रहा है।




नगर निगम में वेपर लाइट के लिए अलग तार दौड़ेगा। मीटर पैनल लगेगा, यहां से मीटर रीडिंग के साथ वोल्टेज कंट्रोल किया जाएगा। जिनकी अपनी जमीन होगी उनको पहले घर मिलेगा लेकिन सरकारी जमीन पर रहने वाले हरहाल में हटेंगे। शहरी जनसंख्या का विस्तार होगा, 12 नगर निगम के साथ नगर पंचायत व नगर परिषद की संख्या बढ़ेगी।




Smart city में मुख्यमंत्री निश्चय हर घर नल का जल समयसीमा में पूरा होगा। नमामि गंगे अभियान से गंगा में मिलने वाली तमाम नदियों को जोड़ा गया है। अपने यहां बूढ़ी गंडक नदी के किनारे नाला बनेगा। ट्रीटमेंट कर पानी पीने लायक बनाया जाएगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published.