ये हैं पटना का power-house सँभालने वाली बिहार की power-puff महिलाएं, इसलिए मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित…

प्रेरणादायक बिहारी जुनून

पटना शहर को बिजली की आपूर्ति करने वाला पावर स्टेशन है करबिगहिया ग्रिड। इस ग्रिड से पटना के महत्वपूर्ण इलाकों के फीडर्स को बिजली सप्लाई की जाती है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि पिछले एक महीने से इस ग्रिड की ज़िम्मेदारी पूरी तरह से महिलाओं के हाथ में है। इस ग्रिड की जिम्मेदारी महिलाएं संभाल रही हैं।

बता दें कि पटना में आज जहां करबिगहिया ग्रिड है, वहां कभी थर्मल पावर प्लांट हुआ करता था। 1970 के दशक के शुरुआती सालों में यहां पर पांच मेगावॉट बिजली का उत्पादन होता था और पटना को बिजली की सप्लाई की जाती थी। ये पुरानी बात हो गई। आज महिलाओं की टीम इस ग्रिड को संभाल रही हैं।

इतना ही नहीं, इस ग्रिड के सुरक्षा का जिम्मा भी महिला सुरक्षाकर्मियों के हाथ में ही है। इस ग्रिड में जहां दो महिला इंजीनियर तैनात हैं वहीं उनके साथ नौ महिला ऑपरेटर भी तैनात हैं।

सहायक ऑपरेटर संगीता-जूनियर इंजीनियर अलका रानी 

अलका रानी इस ग्रिड में बतौर जूनियर इलेक्ट्रिकल इंजीनियर तैनात हैं। उन्होंने बीटेक की पढ़ाई की है। अलका बताती हैं कि ‘फ़ोन पर जब मुझे यह सूचना मिली कि मुझे इस ग्रिड में जूनियर इंजीनियर का पदभार दिया गया है तो ख़ुशी के साथ-साथ इस ज़िम्मेदारी का भी एहसास हुआ कि महिला सशक्तिकरण की इस पहल को अंजाम तक पहुंचाना है।’

अलका कहती हैं, ‘हमें अब यह साबित कर दिखाना है कि महिलाओं में भी उतनी ही पावर होती है। हम अच्छे से ग्रिड को संभाल सकती हैं, बिना किसी रुकावट के बिजली का प्रबंधन कर सकती हैं।’

सहायक ऑपरेटर संगीता कुमारी ने बताया कि वक्त बदला है हम महिलाओं पर आज इतना भरोसा किया जा रहा है, यह बड़ी बात है। इस ग्रिड में केवल महिलाओं का ग्रुप होगा; यह जानकर बहुत ही अच्छा लगा और आश्चर्य भी हुआ। हमने अभी यहां शुरूआत ही की है, हमें यहां आए सात महीने ही हुए हैं लेकिन बहुत खुशी मिल रही है कि हमें यह बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी मिली है।’

वैसे तो ये सभी महिलाकर्मी इसी तरह की ज़िम्मेदारियां संभाल रही थीं, मगर पूरी तरह से महिला टीम के साथ काम करने का उनका यह पहला अनुभव है।

महिलाओं की यह टीम एक महीने से अधिक समय से ग्रिड की ज़िम्मेदारी बख़ूबी संभाल रही है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 13 अगस्त को इस टीम को सम्मानित भी किया।

credit: Sudakar Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published.