बिहार की राजधानी पटना में बाढ़ के क’हर के बाद अब लोग डेंगू का दं’श झेल रहे हैं। यहां बाढ़ का पानी अभी तक कई क्षेत्रों में भरा हुआ है जो स’ड़ रहा है, जिस कारण बी’मारियां हो रही हैं। यही कारण है कि अब शहर को डेंगू के क’हर ने घेर लिया है। आलम ये है कि सूबे के बांकी पुर विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक, नितिन नवीन भी इसकी च’पेट में आ गए हैं। जब से उनका टेस्ट डेंगू के लिए पॉ’जीटिव आया है तब से पूरे शहर की तरह वो भी मच्छरदानी में रहने को मज’बूर हैं।

अपने बेड पर बीमार हालत में पड़े विधायक जी ने मच्छरदानी के भीतर से ही समाचार एजेंसी एएनआई से बात की, उन्होंने कहा ‘डेंगू का पता सोमवार को चला। मैं तेज बुखार से पीड़ित हूं। मैं जनता और प्रशासन से अनुरोध करता हूं कि वे सावधानी बरतें। प्रशासन को ख’तरे को नियंत्रित करने के लिए कुछ फॉगिंग करनी चाहिए,’।

बता दें भारी बारिश के बाद राज्य के कई हिस्सों में बाढ़ के बाद, डेंगू महामारी का ख’तरा बहुत बड़ा हो गया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, सितंबर में जब से बारिश शुरू हुई थी, तब से लेकर अब तक 900 से अधिक डेंगू के मामले दर्ज किए गए हैं।

मंगलवार को बिहार के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य संजय कुमार ने कहा कि डेंगू से प्रभावित लोगों की संख्या पिछले दो दिनों में 100 हो गई है। मीडिया से बात करते हुए, कुमार ने कहा, ‘पिछले 2 दिनों में, डेंगू के मामले 100 से अधिक हो गए हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, घरों के अंदर 30 से 40 प्रतिशत एडीज मच्छर के लार्वा प्रजनन करते हैं। हम पटना में लोगों से पानी को इकट्ठा न होने देने की अपील करते हैं

Sources:-Live News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here