पटना में खुले तीन और रिसोर्स सेंटर, दिव्यांग बच्चों को मिलेगी सुविधा

खबरें बिहार की जानकारी

दिव्यांग बच्चों को स्कूल तक पहुंचाने के लिए तीन और रिसोर्स सेंटर खोले गये है। इस केंद्रों की मदद से दिव्यांग बच्चे का इलाज के साथ पढ़ाई भी हो सकेगा। अभी तक केवल राजकीय कन्या मध्य विद्यालय अदालतगंज में ही रिसोर्स केंद्र था। लेकिन अब ग्रामीण उच्च विद्यालय प्लस टू चकबेरिया संपतचक, मध्य विद्यालय राघवपुर दानापुर और मध्य विद्यालय मलहरा बाढ़ परिसर में रिसोर्स केंद्र खोला गया है। इन केंद्रों के आसपास रहने वाले दिव्यांग छात्र इसमें नामांकन भी करवा रहे है।

पटना डीईओ कार्यालय की मानें तो ग्रामीण उच्च विद्यालय में 36 दिव्यांग बच्चे नामांकित हैं। वहीं मध्य विद्यालय याघवपुर में 123 और मध्य विद्यालय मलहरा में 46 दिव्यांग बच्चों का नामांकन है।

पटना डीईओ अमित कुमार ने बताया कि रिसोर्स केंद्र होने से दिव्यांग छात्र स्कूल तक आ सकेंगे। दिव्यांग बच्चों को स्कूल तक लाने के लिए ही रिसोर्स केंद्र खोले गए हैं। इन केंद्रों पर बच्चों को उनकी जरूरत के अनुसार सारी सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। नेत्रहीन बच्चों को चश्मा, सुनने में असमर्थ बच्चों को यंत्र आदि दिए जाते हैं।

साथ ही केंद्र पर पहुंचने वाले सारे बच्चों का नामांकन स्कूल में करवाया जाता है। अगर कोई बच्चा नियमित केंद्र तक नहीं पहुंच पाता है तो ऐसे बच्चों की देखभाल के लिए रिसोर्स शिक्षक को उनके घर भी भेजा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.