पटना में 4.32 रुपये महंगी हुई सीएनजी; 93 के पार हुए रेट, इस साल 30 रुपये तक बढ़े दाम

जानकारी

बिहार की राजधानी पटना में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) महंगी हो गई है। गैस कंपनी ने पटना में सीएनजी की कीमत में 4.32 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है। इस इजाफे के बाद राजधानी में सीएनजी की नई कीमत 93.10 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है, जो पहले 88.78 रुपये थी। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को सीएनजी के दामों में बढ़ोतरी का कारण माना जा रहा है। बीते दो महीने में सीएनजी के दाम 8.64 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ चुके हैं।

पटना में बीते 7 जून को सीएनजी की कीमत 84.46 रुपये प्रति किलोग्राम थी। 16 जुलाई को इसके दाम में बढ़ोतरी हुई। इसके बाद सीएनजी के भाव 88.78 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए। गेल के पटना प्रभारी अजय कुमार सिन्हा का कहना है कि रूस और यूक्रेन के बीच जंग के कारण पैदा हुए संकट से सीएनजी की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं।

7 महीने में 30 रुपये तक बढ़े दाम

बता दें कि जनवरी 2022 से अगस्त 2022 के बीच पटना में सीएनजी की कीमतों में लगभग 30 रुपये का इजाफा हो चुका है। गैस की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी से सीएनजी गाड़ियों की परिचालन लागत बढ़ गई है। इसका सीधा असर सार्वजनिक परिवहन पर पड़ रहा है। पटना में 13 हजार से ज्यादा ऑटो रिक्शा सीएनजी से चलते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.