पटना में शीतलहर का अलर्ट, 31 दिसंबर तक आठवीं कक्षा तक के सभी स्कूल बंद रखने के आदेश

खबरें बिहार की जानकारी

राजधानी पटना में न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी है।  कोहरे के कारण दृश्यता 100 मीटर तक पहुंच गई है। दृश्यता में कमी की वजह से ट्रेनों और विमानों का परिचालन भी प्रभावित है। सड़कों पर वाहन रेंग रहे हैं। इस बीच मौसम विभाग ने रविवार को पूर्वानुमान में शीतलहर चलने की संभावना जताई हैय़ साथ में बताया कि अगले दो दिनों तक ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी। तापमान में और गिरावट संभावित है। इससे ठंड बढ़ेगा और कोहरे की चादर और मोटी होगी।

राजधानी में शीतलहर के अलर्ट के बीच जिला दंडाधिकारी सह जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिंह ने पटना के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में आठवीं कक्षा तक की शैक्षणिक गतिविधियां 31 दिसंबर तक बंद करने का आदेश जारी किया है।

गिरते तापमान को देखकर लिया फैसला

रविवार रात को जारी आदेश में कहा गया है कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने 23 दिसंबर को स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार निर्णय लेने का निर्देश दिया था। इसके आलोक में गिरते तापमान और खासकर सुबह के समय अधिक ठंड के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना को देखते हुए आठवीं कक्षा तक के विद्यालय बंद रखने का आदेश दिया गया है।

जिलाधिकारी कार्यालय के गोपनीय शाखा से जारी आदेश के अनुसार 26 से 31 दिसंबर तक आठवीं कक्षा में पठन-पाठन बंद रहेगा। वहीं, 1 जनवरी को रविवार का अवकाश होने से 2 जनवरी से ही विद्यालयों में पढ़ाई शुरू होगी।

यहां भी स्कूल बंद रखने के आदेश जारी

बता दें कि इससे पहले शनिवार को गोपालगंज के अपर समाहर्ता सह प्रभारी जिलाधिकारी सुनील कुमार ने भी शीतलहर के कारण बढ़ती ठंड को देखते हुए जिले में सभी शासकीय और प्रायवेट स्‍कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किये थे। इस दौरान वहां गैर शैक्षणिक कार्यक्रमों पर किसी भी तरह की कोई रोक नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.