Road

फोरेलाने बनेगा पटना-मसौढ़ी road, दूर-दूर तक साफ-सुथरी सड़कें और हरे-भरे पेड़

खबरें बिहार की

रिंग road से जुड़ेगा बिहटा सरमेरा

पटना-मसौढ़ी road (एसएच-1) बेलदारीचक तक फोरलेन होगा। यह सड़क बिहटा-सरमेरा रोड के मिलान बिन्दु तक चौड़ी होगी। हालांकि सड़क की चौड़ाई तो मसौढ़ी तक बढ़ेगी, लेकिन बेलदारी चक के आगे इसकी चौड़ाई दो लेन फुटपाथ के साथ ही बनेगी।

पटना शहर के बेलदारी चक तक विस्तार की सरकार की यह नई योजना है। पथ निर्माण विभाग ने एसएच वन की चौड़ाई बढ़ाने फैसला किया है। विभाग के मंत्री नंदकिशोर यादव ने पहली बैठक में इस सड़क की चौड़ाई बढ़ाने की योजना बनाने का निर्देश अधिकारियों को दिया।

मसौढ़ी तक 36 किमी लंबी यह road अभी सात मीटर चौड़ी है। बेलदारीचक इसकी चौड़ाई फोर लेन होगी। उसके आगे मसौढ़ी तक इस सड़क की चौड़ाई 10 मीटर की जाएगी उसके अलावा दो मीटर का फुटपाथ भी बनेगा।



विभाग ने इस पर योजना बनाना शुरू कर दिया है। विभाग का मानना है बेलदारीचक तक पटना शहर का विस्तार हो रहा है। बैरिया में नया बस स्टैंड भी बन रहा है। लिहाजा बिहटा-सरमेरा रोड का उत्तरी भाग नया पटना के रूप में विकसित हो रहा है। नगर विकास विभाग ने भी इसको डेवलप करने की योजना बनाई है।

Road

ऐसे में इस सड़क पर और दबाव बढ़ेगा। उधर मसौढ़ी के बाद एनएच 83 को नया बनाया जा रहा है। यह सड़क पटना-गया-डोभी के नाम से जानी जाती है। इसको फोरलेन बनाने का काम वर्षों से चल रहा है। यह सड़क बन गई तो पटना से गया तक वाया मसौढ़ी और वाया पुनपुन दोनों सड़क फोरलेन हो जाएगी।



राज्य सरकार ने बिहटा-सरमेरा रोड को रिंग रोड बनाने का विचार किया है। पहले पुनपुन बांध को रिंग रोड बनाने की योजना थी, लेकिन जल संसाधान विभाग ने उस बांध को देने से इनकार कर दिया।




लिहाजा अब बिहटा सरमेरा ही रिंग road से जुड़ेगा। ऐसे भी पटना से सम्पतचक तक एसएच वन हमेशा जाम रहता है। अब उस सड़क की चौड़ाई बढ़ने से जाम की समस्या दूर होगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published.