एक बार फिर होगा पटना मैराथन का आयोजन, अगले सप्ताह से किया जाएगा रजिस्ट्रेशन

खबरें बिहार की

पटना:  पटना प्रशासन एक बार फिर मैराथन का आयोजन करने जा रहा है। इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है। अधिकारी गणों के बीच इसको लेकर बैठकों का दौर शुरू हो गया है।

इसी बीच प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने बताया कि मैराथन का आयोजन पिछले साल से बेहतर करने का लक्ष्य है। पटना हाफ मैराथन का आयोजन नवंबर में होगा। इसमें भाग लेने वालों का रजिस्ट्रेशन अगले सप्ताह से शुरू होगा। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा मिलेगी। रूट अभी फाइनल नहीं हुआ है।

पिछली बार की तरह इसबार भी बड़ी हस्तियों को बुलाया जाएगा। कई अभिनेता-अभिनेत्रियों को आमंत्रित किया जाएगा। युवाओं और महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई जाएगी। बैठक में विचार-विमर्श कर थीम फाइनल होगी। पिछले साल की थीम रन फॉर बिहार थी। विजयी प्रतिभागियों को आकर्षक इनाम जीतने का मौका मिलेगा। पुरस्कार अलग-अलग कैटेगरी के लिए अलग-अलग दिया जाएगा। मैराथन तीन से चार कैटेगरी में होगा। चार किलोमीटर, 10 किलोमीटर और 21.2 किलोमीटर का हाफ मैराथन होगा।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल पहली बार पटना मैराथन का आयोजन किया गया था। फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह इसमें भाग लेने के लिए आए थे। युवाओं के बीच इस आयोजन को लेकर काफी उत्साह देखा गया था। उस समय जमशेदपुर के रहनेवाले अर्जुन टुडू 21 किलोमीटर के हाफ मैराथन में विजेता बने थे। उन्होंने 1 घंटे 6 मिनट और 47 सेकंड में हाफ मैराथन को जीत लिया। 42 साल के अर्जुन टुडू ने पूरे दमखम के साथ हाफ मैराथन में भागीदारी की थी।

21 किलोमीटर के हाफ मैराथन में बनारस के रहने वाले प्रमोद यादव दूसरे नंबर पर रहे थे। वही 10 किलोमीटर केटेगरी में उत्तर प्रदेश के डुमरिया के रहने वाले प्रीतम कुमार भारती विजेता बने।18 साल के प्रीतम कुमार भारती ने एक लय के साथ दौड़ते रहे। 4 किलोमीटर केटेगरी में भी धावकों की भागीदारी रही। सबसे ज्यादा धावक इसी कैटेगरी में दौड़े।

Source: Live Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published.