पटना के गांधी मैदान में बिहार दिवस का रंगारंग आगाज, मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार भी पहुंचे

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार दिवस के मौके पर पटना के गांधी मैदान का नजारा देखते ही बन रहा है। रंग-बिरंगी रोशनी के बीच बने आकर्षक स्‍टाल और तमाम तरह की झांकियां लोगों को बिहार के गौरव का अहसास करा रही हैं। गांधी मैदान में आम लोगों के आने और आयोजनों का सिलसिला मंगलवार की सुबह से ही शुरू हो गया था। शाम को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार भी कार्यक्रम में पहुंचे। इस मौके पर बिहार सरकार के भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में बिहार अपने गौरव को हासिल कर रहा है। कार्यक्रम की अध्‍यक्षता करते हुए शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने अपनी बात रखी। उप मुख्‍यमंत्री तार किशोर प्रसाद ने भी बिहार के विकास और गौरव के लिए किए जा रहे कार्यों का बखान किया।

शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने बंगाल के विभाजन के बाद पृथक प्रशासनिक इकाई के तौर पर बिहार के गठन की कहानी बयान की। उन्‍होंने देश के स्‍वतंत्रता आंदोलन और इसमें बिहार की भूमिका पर भी प्रकाश डाला। उन्‍होंने मुजफ्फरपुर में क्रांतिकारी घटना को अंजाम देने वाले खुदीराम बोस और प्रफुल्‍ल चाकी से लेकर दादा भाई नौरोजी तक का जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि बिहार के लिए 22 मार्च की तारीख बेहद अहम है, लेकिन किसी सरकार ने इस पर ध्‍यान नहीं दिया। नीतीश कुमार ने मुख्‍यमंत्री बनने के बाद 22 मार्च के महत्‍व को समझा और आम लोगों के सामने बिहार की गौरवशाली परंपरा को स्‍थापित किया।

ऊर्जा विभाग की ओर से लगा है स्‍मार्ट मीटर का स्‍टाल 

गांधी मैदान में लगे ऊर्जा विभाग के पवेलियन में पुराने मीटर व स्मार्ट प्रीपेड मीटर के अंतर को दिखाया जा रहा है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर को ले जो अफवाहें हैैं उस बारे में लोगों के सवाल का जबाव भी दिया जा रहा है। ऊर्जा विभाग द्वारा बिजली के क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों को भी बताया जा रहा है। स्टाल में आए लोगों के समक्ष स्मार्ट मीटर व पुराने मीटर के अंतर का डेमो किया जा रहा है। सोलर ऊर्जा के क्षेत्र में हो रहे कार्यों को भी इस पवेलियन में बताया जा रहा है। सोलर ऊर्जा के क्षेत्र में ग्रिड कनेक्टेड सोलर पावर प्लांट, सोलर इनवर्टर, नेट इनर्जी मीटर तथा सोलर स्ट्रीट लाइट के बारे में जानकारी दी जाएगी रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.