पटना का देश भर में दूसरा स्थान, जयपुर, लुधियाना, गुवाहाटी को पीछे छोड़ा; यह है मामला

खबरें बिहार की जानकारी

कोरोना संक्रमण पाबंदियों के समाप्त होने के बाद वेयरहाउसिंग कारोबार में तेज इजाफा हुआ है। वित्तीय वर्ष 2021 की तुलना में 2022 में वेयरहाउसिंग(गोदाम) उपलब्धता वाले शहरों में पटना का स्थान दूसरा है। पटना ने इस दौड़ में गुवाहाटी, जयपुर, लुधियाना आदि शहरों को पीछे छोड़ दिया है। पटना में वित्तीय वर्ष 2021 की तुलना में 2022 में 9 लाख(0.9 मिलियन) वर्गफीट जगह वेयरहाउसिंग के लिए सृजित हुआ है। यह खुलासा अंतरराष्ट्रीय संगठन नाइट फ्रेंक इंडिया द्वारा जारी ‘इंडिया वेयरहाउसिंग मार्केट रिपोर्ट-2022’ में हुआ। जारी रिपोर्ट के अनुसार पटना ने इस क्षेत्र में वित्तीय वर्ष 2022 में 309 प्रतिशत का विकास दर प्राप्त किया है।

पटना के चारों ओर वेयरहाउस पटना के 35 किलोमीटर के दायरे में वेयरहाउसिंग का असंगठित बाजार तेजी से विकसित हो रहा है। पटना-गया रोड से दक्षिण, एनएच 922 से पश्चिम और एनएच 31 से पूर्व और पटना से 20 किलोमीटर उत्तर हाजीपुर इलाके में वेयर हाउसिंग कलस्टर विकसित हो रहा है।

गांधी सेतू के विस्तार से कलस्टर के विकास में काफी मदद मिल रही है। पटना के बिहटा, गौरीचक, फतुहा, जीरो माइल, दीदारगंज और खगौल आदि इलाकों में इसके विस्तार की दर सबसे ज्यादा है। पटना के आसपास कोका कोला, फ्लिपकार्ट, जीएसके, पेप्सी आदि कंपनियां का वेयरहाउस मौजूद है।

पहले स्थान पर भुवनेश्वर काबिज

पहले स्थान पर भुवनेश्वर शहर 527 प्रतिशत विकास दर के साथ रहा है। तीसरे स्थान पर 148 प्रतिशत विकास दर के साथ सिलीगुड़ी काबिज हुआ है। जारी रिपोर्ट में इंदौर और वाफी शहर का विकास दर ऋणात्मक रहा। पूर्वी क्षेत्र में भुवनेश्वर, गुवाहाटी, पटना, सिलीगुड़ी में 4.2 मिलियन वर्गफुट वेयर हाउसिंग जगह का लेनदेन हुआ।

वेयरहाउसिंग कारोबार में मांग बढ़ने के साथ ही किराया में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। बड़ी कंपनियां पटना के आस-पास इलाके में वेयरहाउस चाहती हैं। इन इलाकों में वेयरहाउस का किराया भाड़ा 161 रुपये वर्ग मीटर प्रति महीने से लेकर 248 रुपये वर्गमीटर प्रति महीने है। वेयरहाउस कारोबार से जुड़े रामलाल खेतान कहते हैं कि पटना और आसपास इलाके में काफी वेयरहाउस बने है। बड़ी से लेकर छोटी कंपनियां वेयरहाउस की तालाश में है। पटना बाइपास में पांच हजार वर्गफीट से लेकर दो लाख वर्गफीट के बीच दर्जनों वेयरहाउस निर्माणाधीन हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.