देशभर के सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशनों की सूची में पटना जंक्शन छठे स्थान पर

खबरें बिहार की

पटना जंक्शन देशभर के सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशनों की सूची में छठे स्थान पर आया है। देशभर के 720 स्टेशनों की जारी सूची में पटना को यह स्थान मिला है। पटना अब ग्रेड ए सटेशनों की सूची में सिर्फ सूरत, दादर, सिकंदराबाद, पुणे, चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से ही पीछे है। दानापुर मंडल के रेलवे स्टेशनों को इस सर्वे में एक साथ कई उपलब्धि हासिल हुई है। 

राजेंद्रनगर टर्मिनल को देश का सबसे हरित और प्रदूषण मुक्त स्टेशनों की सूची में पहला स्थान मिला है। हरित स्टेशनों की सूची में राजेंद्रनगर को 95.5 प्रतिशत अंक मिले। वहीं दूसरे स्थान पर रहे जयपुर को ग्रीन सटेशन के लिए 89 प्रतिशत अंक मिले। पाटलिपुत्रा जंक्शन को 24 स्थान मिला है।  ग्रेड सी के स्टेशनों में मंडल के बक्सर को 8वां रैंक मिला है। 

इस सूची में गांधीनगर, उदयपुर सिटी, फूलेरा, किशनगढ़, राजनंदगांव, भगत की कोठी, उधना जैसे स्टेशन ही बक्सर से आगे हैं। गांधी जयंती के अवसर पर भारत सरकार की एजेंसी क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) ने यह सूची जारी की है। सूची में ग्रेड ए-1, ए, बी, सी के 720 स्टेशनों का सर्वेक्षण किया था। सर्वेक्षण में साफ सफाई, यात्री सुविधा, यात्रियों के फीडबैक, स्टेशन भवन और परिसर के बाहर की सुविधा आदि को आधार बनाया गया था। यही एजेंसी स्वच्छ शहरों की सूची जारी करती है जिसमें पटना शहर को 450 शहरों की सूची में 350 में भी स्थान नहीं बना सका था।  

पूर्व मध्य रेल ने लगाई 12 स्थानों की छलांग
जोनल रेलों की स्वच्छता रैंकिंग में पूर्व मध्य रेल (ईसीआर), हाजीपुर को तीसरा स्थान मिला है। इस सूची में नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे जोन को पहला तथा साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे को दूसरा स्थान मिला। इस सूची में पहले स्थान के जोन के 33, दूसरे स्थान पर रहे जोन के 20 और ईसीआर के 52 स्टेशनों को शामिल किया गया था। पिछले वर्ष इस सूची में ईसीआर को 17 जोनों में 15वां स्थान मिला था। 

एक सालों में क्या सुविधा बढ़ी पटना और राजेंद्रनगर टर्मिनल में 
स्टेशन डायरेक्टर नीलेश कुमार ने बताया कि पिछले एक से डेढ़ सालों में मंडल के स्टेशनों को स्वचछ और ग्रीन बनाने के लिए कई कार्य किए गए। डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर और मंडल पर्यावरण प्रबंधक अशोक कुमार के नेतृत्व में कई कार्य किए गए। उसी के परिणाम स्वरूप पटना और राजेंद्रनगर टमिनल स्टेशनों  को यह उपलब्धि हासिल हुई है। मंडल के स्टेशनों को मिली इस उपलब्धि के लिए डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर ने मंडल के सभी रेलकर्मियों, अधिकारियों व यात्रियों से मिले सहयोग को श्रेय दिया है।

Sources:-Hindustan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *