पटना जंक्शन और खेमनीचक होंगे दो महत्वपूर्ण पड़ाव, बनेंगे 26 स्टेशन

खबरें बिहार की

Patna: बिहार सरकार के एक बड़े प्रोजेक्ट पटना मेट्रो को लेकर पटना के शहर के कई इलाकों में निर्माण कार्य काफी तेजी से चल रहा है. बता दे की इसके लिए मेट्रो के दोनों कॉरिडोर के निर्माण लिए करीबन एक दर्ज़न प्वाइंट पर पिलर और रूट निर्माण को लेकर खुदाई की जा रही है. जानकारी के अनुसार, पहले चरण में चयनित पटना मेट्रो के लिए लगभग 32.5 किमी लंबे रूट में से 14 किमी रूट एलिवेटेड सड़क के ऊपर बनाएगी।

यह होंगे पड़ाव बता दे की पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए पटना स्टेशन और खेमनीचक दो महत्वपूर्ण पड़ाव होंगे. जिसमे फिलहाल, इन जगहों पर ही निर्माण कार्य चल रहा है. बता दे की पटना मेट्रो के दोनों रूट पर कुल 26 स्टेशन को बनाया जाना हैं. जानकारी के अनुसार इन 26 स्टेशन में से 13 स्टेशन ऊपर और 13 स्टेशन अंडरग्राउंड बनाये जाने हैं.

बता दे की इस प्रक्रिया के तहत पटना में मीठापुर, रामकृष्णा नगर, जगनपुरा, खेमनीचक, मलाही पकड़ी, भूतनाथ रोड, जीरो माइल और पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के पास सड़क खुदाई चल रही है. बताया जा रहा हैं की खुदाई के बाद पिलर निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

बता दे की पटना मेट्रो प्रोजेक्ट पर दो अलग अलग एजेंसियां काम कर रही हैं. इसमें रूट बनाने का काम अलग एजेंसी कर रही है जबकि 26 जगहों पर स्टेशन निर्माण के लिए अलग एजेंसी काम कर रही हैं. इसके साथ साथ मेट्रो के संचालन को लेकर पटना मेट्रो अथॉरिटी का अपना ग्रिड व बिजली सिस्टम का भी निर्माण करेगी. बता दे की इसके निर्माण के लिए नोडल एजेंसी दिल्ली मेट्रो द्वारा ने एक अलग एजेंसी का चयन कर लिया गया हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *