पटना के IIT स्टूडेंट्स और प्रिंसिपल को देश ने माना बेस्ट

बिहारी जुनून

PATNA: विश्व युवा स्किल दिवस (15 जुलाई) पर आईटीआई के सर्वश्रेष्ठ प्राचार्य, उप प्राचार्य, विभिन्न ट्रेडों के इंस्ट्रक्टर और छात्रों को पुरस्कृत किया जाएगा।

इसमें औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में हो रहे इनोवेशन और बेहतर मॉडल को भी पुरस्कृत किया जाएगा। इस साल पुरस्कार के तौर पर विभिन्न क्षेत्रों के लिए करीब 5 लाख रुपए दिए जाएंगे।
छात्रों द्वारा बनाए गए बेस्ट मॉडल को पुरस्कृत करने के साथ इसे व्यापारिक तौर पर जोड़ने का भी प्रयास होगा। युवाओं के कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए यह दिवस मनाने का निर्णय लिया गया है।
श्रम संसाधन विभाग ने युवा स्किल दिवस की तैयारी पूरी कर ली है। कार्यक्रम का उद्‌घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। विभिन्न विभागों के मंत्री और अधिकारी भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। पिछले साल से ही राज्य में युवा स्किल दिवस मनाया जा रहा है।
सर्वश्रेष्ठ इंस्ट्रक्टर को भी पुरस्कार :हर साल सर्वोत्तम आईटीआई के प्राचार्य और उप प्राचार्य को पुरस्कृत किया जाएगा। साथ ही विभिन्न आईटीआई के विभिन्न ट्रेंडों में बेस्ट इंस्ट्रक्टर का पुरस्कार मिलेगा।
बेस्ट इनोवेशन के लिए छात्रों को प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार के साथ 10 छात्रों को सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा। अगले वर्ष से पुरस्कार की संख्या और पुरस्कार राशि में भी बढ़ोतरी हो सकती है।
कार्यक्रम में राज्यभर के आईटीआई से बेस्ट मॉडल बनाने वाले छात्र और इंस्ट्रक्टर शामिल होंगे। इनके मॉडल की प्रदर्शनी भी लगेगी।
किस श्रेणी में कितना मिलेगा
सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण संस्थान : एक लाख
सर्वश्रेष्ठ आईटीआई प्राचार्य : 25 हजार
सर्वश्रेष्ठ आईटीआई उप प्राचार्य : 21 हजार
15 इंस्ट्रक्टर (विभिन्न ट्रेड के) : 11-11 हजार
सर्वश्रेष्ठ मॉडल बनाने वाले छात्र : 15 हजार
दूसरे स्थान पर रहे छात्र को : 12 हजार
तीसरे स्थान पर रहे छात्र को : 9 हजार रुपए
10 छात्रों को सांत्वना पुरस्कार : 3-3 हजार
क्या होगा लाभ
– आईटीआई के इंस्ट्रक्टर और छात्रों को इनोवेशन के लिए प्रेरित करना
– रोजगार के अवसर को बढ़ाना
– आईटीआई के छात्रों के मॉडल को उद्योग से जोड़ कर लाभ दिलाना
– कौशल विकास कार्यक्रम की लोगों को जानकारी देना
कौशल विकास के लिए किया जाएगा प्रेरित
प्रशिक्षण व नियोजन के निदेशक पंकज कुमार पाल ने बताया कि युवा कौशल दिवस 15 जुलाई को मनाया जाएगा। तैयारी पूरी कर ली गई है। संस्थान, प्राचार्य, इंस्ट्रक्टर और छात्रों को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए पुरस्कार दिया जाएगा।
युवा दिवस के माध्यम से बिहार के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण के लिए प्रेरित करना है। इस कार्यक्रम के माध्यम से युवाओं के लिए विभिन्न कार्यक्रमों की भी जानकारी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.