पटना IGIMS में बनेगा 500 बेडों का मेडिकल कॉलेज अस्पताल, ट्रॉमा सेंटर से होगा लैस

खबरें बिहार की

पटना :  इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान यानी आईजीआईएमएस में 500 बेड का मेडिकल कॉलेज अस्पताल 300 करोड़ रुपये में बनेगा। इस मद में अभी बिहार सरकार तत्काल 20 करोड़ रुपये देगी। इसके बाद किश्तों में राशि दी जायेगी। अस्पताल में सीटें बढ़ाने के लिए भवन बनाने का काम अभी अस्पताल प्रशासन टेंडर जारी कर शुरू कर सकता है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने इसके लिए हामी भर दी है।आईजीआईएमएस के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स (बीओजी) की बैठक में इसका फैसला लिया गया।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में शनिवार को अस्पताल की बेहतरी के लिए कई मसले आये जिस पर सकारात्मक फैसले लिये गये। इसके तहत ट्रॉमा सेंटर बनाने का भी फैसला किया गया। निदेशक डॉ एनआर विश्वास ने बताया कि मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अलावा 20 करोड़ रुपये ट्रॉमा सेंटर के लिए सरकार द्वारा अलग से जारी होगा।

इसके बाद हम सब एक बेहतर ट्रॉमा सेंटर बनायेंगे। प्राइवेट प्रैक्टिस करने वाले नौकरी छोड़ दें उन डॉक्टरों को साफ संदेश दिया गया कि जो अभी भी प्राईवेट प्रैक्टिस कर रहे हैं। मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि सरकार प्राईवेट प्रैक्टिस को लेकर चिंतित है। जिन्हें ये करना है वे नौकरी छोड़ दें। समय समय पर धावा दल इस संबंध में कार्रवाई करता रहता है, लेकिन इसके बावजूद शिकायतें मिलती हैं। इससे निदान पाने के लिए एक टूल विकसित किया जायेगा जिसमें आम लोग शिकायत कर सकेंगे।

 

नये डीन डॉक्टर एसके शाही होंगे आईजीआईएमएस में अब नये डीन डॉ एसके शाही होंगे। बैठक में सर्वसम्मति से इसका फैसला लिया गया। वहीं अस्पताल परिसर में डीएवी स्कूल चलने देने के लिए कैबिनेट अब फैसला लेगी। अस्पताल अधीक्षक डॉ पीके सिन्हा ने बताया कि प्रमोशन के लिए जो इंटरव्यू दिये थे सभी को प्रमोट कर दिया गया है। इनकी कुल संख्या 30 के आसपास है। बीओजी की बैठक में जो भी एजेंडा था सब अप्रूव हो गया है।

500 बेड के मेडिकल कॉलेज अस्पताल बनाने के लिए पैसा आ जायेगा, तो काम शुरू करेंगे। यह तय हुआ कि 300 करोड़ सरकार देगी। अभी सरकार 20 करोड़ रुपये तत्काल देगी। ट्रॉमा सेंटर शुरू करने के लिए भी 20 करोड़ रुपये मिलेंगे। डॉ एनआर विश्वास, निदेशक, आईजीआईएमएस

Leave a Reply

Your email address will not be published.