पटना-दरभंगा समेत 6 जिलों में खुलेंगे ब्लड बैंक, गया और भागलपुर में बनेंगे डे केयर सेंटर

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार के 6 जिलों के सात अस्पतालों में ब्लड बैंक और दो जिलों में डे केयर सेंटर खोले जाएंगे। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि पटना, दरभंगा, शिवहर, गया, सुपौल, मोतिहारी और दरभंगा जिले में एक साल के अंदर ब्लड बैंक खोले जाएंगे। साथ ही गया और भागलपुर में डे केयर सेंटर भी जल्द शुरू हो जाएंगे।

स्वास्थ्य मंत्री ने मंगलवार को पटना में विश्व रक्तदाता दिवस के मौके पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पटना सिटी के गुरुगोविंद सिंह अस्पताल, बाढ़ के अनुमंडल अस्पताल और गया, सुपौल, मोतिहारी एवं दरभंगा के सदर अस्पताल में अगले एक साल के भीतर ब्लड बैंक बनेंगे।

उन्होंने बताया कि थैलेसिमिया, हीमोफिलिया और सिकलसेल एनीमिया के मरीजों को खून की जरूरत पड़ती है। इसके लिए पीएससीएच और एसकेएमसीएच में डे केयर यूनिट खुले हैं। आगामी 2 से 3 महीनों के भीतर गया के अनुग्रह नारायण मेडिकल कॉलेज और भागलपुर के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में भी डे केयर सेंटर बनाया जाएगा।

मंत्री पांडेय ने कहा कि सूबे में अभी 34 जगहों पर ब्लड सेपरेशन कंपोनेंट हैं, इनकी संख्या बढ़ाकर गया, बेतिया और सीवान में भी ऐसे कंपोनेंट लगाए जाएंगे। राज्य में अभी डिपार्टमेंट ऑफ ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन नहीं है। एनएमसीएच में एक साल के भीतर इसकी स्थापना हो जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.