एक सदी पुराने PATNA के इस COLLEGE को कभी कहा जाता था भारत का ऑक्सफोर्ड

इतिहास

आज हम आपको PATNA COLLEGE से रूबरू करते हैं जिसे हेरिटेज बिल्डिंग घोषित किया गया है। PATNA COLLEGE के जैक्सन व मिंटो छात्रवास को साल 2012 में राज्य सरकार ने हेरिटेज बिल्डिंग घोषित किया था।

बिहार का इतिहास तो सदियों पुराना है। सदियों से बिहार शिक्षा का केंद्र रहा है तभी तो भारत के गौरवशाली इतिहास का हिस्सा बिना बिहार का उल्लेख किये अधूरा होता है।

कॉलेज की इमारत देखने से ही इसकी भव्यता और ऐतिहासिकता का एहसास होता है। PATNA COLLEGE की चर्चा लेखक ई. एम.फोर्सटर ने अपनी चर्चित किताब ‘ए पैसेज टू इंडिया’ में कर चुके हैं।

महान निर्देशक सत्यजीत राय ने अपनी राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म ‘सीमाबद्ध’ की शूटिंग इसी कॉलेज के कैंपस में की थी। गंगा नदी के तट पर पटना कॉलेज की स्थापना 1863 में हुई थी।

9 जनवरी को इसने अपनी स्थापना के 150 साल पूरे किए।




Image result for patna college




कॉलेज अपने पुराने विद्यार्थियों और पुराने महान व्यक्तियों की उपस्थिति में इस यादगार क्षण को उत्सव के रूप में मना रहा है। इस कॉलेज का शानदार इतिहास रहा है।

इसमें संगमरमर की पट्टिका लगी है जिस पर लिखा है ‘ऑक्सफोर्ड ऑफ द ईस्ट विद नो कैम्ब्रिज टू कम्पीट विद’।







PATNA COLLEGE के पूर्व छात्र और इंटरनेशनल ख्याति प्राप्त खुदाबख्श ओरिएंटल लाइब्रेरी पटना के वर्तमान निदेशक इम्तियाज अहमद ने कहा, ‘मुझे यह पता नहीं है कि कैसे इसका नाम ऑक्सफोर्ड से जुड़ा।




Image result for patna science college







लेकिन PATNA COLLEGE ने निश्चित रूप से अपनी पहचान बनाई है।
मैं बहुत गर्व महसूस करता हूं और मुझे इस बात की खुशी है कि मैंने यहां से अपनी शिक्षा ग्रहण की।








Leave a Reply

Your email address will not be published.