Patna city gurudwara

351वें प्रकाशोत्सव में फिर Patna city में गूंजेगा वाहे गुरु दी खालसा, जगमगाएगा गुरु का घर

आस्था

इस वर्ष 23 से 25 दिसंबर तक गुरुगोविंद सिंह महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव के समापन समारोह और 351वें प्रकाशोत्सव का आयोजन होगा। इस बार ज्यादातर कार्यक्रम Patna city में ही होंगे। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पटना सिटी में ही व्यवस्था होगी। इसलिए वहां बेहतर सफाई को लेकर नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है।

इस बार भी सफाई के लिए एजेंसी रखने की तैयारी चल रही है। निगम के अधिकारियों की मानें तो 30 दिनों के लिए ही सफाई एजेंसी को रखा जाएगा। पिछली बार 45 दिनों तक तीन पारियों में सफाई कराई गई थी।

खासकर वार्ड 62, 66 और 67 में एजेंसी के साथ-साथ नगर निगम के मजदूर भी लगातार काम करेंगे। नवंबर से ही नगर निगम अपना काम शुरू कर देगा। Patna city अंचल के ईओ अजय कुमार ने बताया कि सिटी के इलाके में सफाई, जलापूर्ति और शौचालय की व्यवस्था की जाएगी। सफाई पर 60 लाख रुपए खर्च होंगे।




नगर निगम ने दिसंबर, 2016 में ही 15 बड़े हाइवा खरीदने पर मुहर लगा दी थी। जनवरी में ही बुडको को खरीद के लिए पेमेंट कर दिया गया। शहर का कचरा रामाचक बैरिया में ट्रांसपोर्ट करने के लिए बड़ी गाड़ियों की सख्त जरूरत है। गाड़ियों की कमी के कारण कचरा शहर से जा नहीं पा रहा।

बाइपास पर लगातार जाम होने के कारण बड़ी गाड़ियां एक ही चक्कर लगा रही हैं। कचरा उठाव 10 बजे रात से 10 बजे दिन तक हो रहा है। फिर भी हालात नहीं बदल रहे।




नगर निगम पिछले आठ महीने से आदेश और पैसा जमा करने के बाद भी सिर्फ 110 ही ऑटो टिपर खरीद पाया है। कुल 160 ऑटो टिपर की खरीद पर निगम बोर्ड से स्वीकृति मिली थी।

अब ट्रैक्टर के कारण कचरा ट्रांसपोर्टेशन में हो रही देरी के कारण ट्रैक्टर को हटाने की तैयारी हो रही है। नई बोर्ड में जल्द ही बड़े आकार के टिपर खरीदने का प्रस्ताव जाने वाला है। नगर आयुक्त ने ट्रैक्टर को हटाने की बात 28 जुलाई को हुई बोर्ड की बैठक में ही दिया था।




Patna city




Patna city




Patna city






Leave a Reply

Your email address will not be published.