पटना AIIMS का छठा स्थापना दिवस समारोह आज, मॉरिशस से करार बड़ी उपलब्धि

खबरें बिहार की

पटना : सोमवार को एम्स पटना का छठा स्थापना दिवस समारोह मनाया जाएगा। इसके लिए तैयारी पूरी हो चुकी है। एम्स के छठे स्थापना दिवस समारोह में संस्थान के 40 छात्रों को गोल्ड मेडल प्रदान किया जाएगा।

इसके अलावा कई छात्रों को सिलवर एवं कांस्य पदक भी प्रदान किए जाएंगे। यहां पर एमबीबीएस के विभिन्न सत्रों में टॉपर रहने एवं देश-विदेश में आयोजित प्रतियोगिता में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले छात्रों को गोल्ड मेडल प्रदान किये जाएंगे।

पटना एम्स एवं मारीशस के बीच होगा समझौता इस अवसर पर एम्स पटना और मारीशस के बीच एक समझौता होगा। स्थापना दिवस समारोह में मारीशस के हाइ कमिश्नर जे.गोबुरधन मुख्य अतिथि हैं। इस अवसर पर पटना एम्स एवं मारीशस के बीच एक समझौता होगा। समझौते के तहत एम्स के डॉक्टर मारीशस जाएंगे और वहां के डॉक्टर यहां आएंगे। पटना के सांसद और फिल्म अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा समारोह के विशिष्ट अतिथि होंगे।

डॉक्टरों की कमी बड़ी समस्या एम्स पटना में डॉक्टरों की कमी संस्थान की सबसे बड़ी समस्या है। वर्तमान में संस्थान के लिए 250 डॉक्टरों के पद स्वीकृत हैं, लेकिन फिलहाल संस्थान मात्र 50 डॉक्टरों के सहारे चल रहा है। डॉक्टरों की नियुक्ति के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। वैसे देश के छह एम्स में वर्तमान में 1300 डॉक्टरों की कमी है। संस्थान के निदेशक प्रभात कुमार सिंह का कहना है कि अगले दो माह में डॉक्टरों के सभी पद भर दिए जाएंगे। संस्थान ही अब दवा मरीजों तक पहुंचाएगा।

संस्थान के निदेशक डॉ.प्रभात कुमार सिंह का कहना अब दवा के लिए मरीज के परिजनों को कतार में नहीं लगना होगा, बल्कि पंजीयन के समय ही कुछ राशि काउंटर पर जमा करना होगा और दवा मरीज तक पहुंचती रहेगी। जब पैसे की जरूरत होगी, मरीज एवं उसके परिजन को अवगत करा दिया जाएगा। पटना एम्स पिछले पांच वर्षों में स्पेशिलाइजेश के क्षेत्र में कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल नहीं कर पाया है। यहां अभी सामान्य इलाज की सुविधा ही मरीजों को प्रदान की जा रही है। संस्थान को विशेषज्ञता के क्षेत्र में ऊंचाई पर पहुंचाना निदेशक की सबसे बड़ी जिम्मेदारी बन गई है। एम्स कॉलेज की पत्रिका स्पंदन का कल लोकार्पण किया जाएगा। पत्रिका में एम्स की विशेषताओं का वर्णन किया गया है। इसमें डॉक्टरों का परिचय भी उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.