अब दानापुर-दीघा-गांधी मैदान सड़क से जुड़ जाएगा पाटलिपुत्र

खबरें बिहार की

 पटना के लोगों के लिए पाटलिपुत्र स्टेशन तक का सफर आसान होने वाला है। बेलीरोड से पाटलिपुत्र स्टेशन के बीच फोर लेन की सड़क बनने जा रही है। किमी लंबी इस सड़क के निर्माण पर करोड़ रुपये खर्च होंगे।सड़क का निर्माण पथ निर्माण विभाग कराएगा। सड़क की दोनों लेन सात-सात मीटर चौड़ी होगी। पथ निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता ने प्राक्लन की स्वीकृति दे दी है। अब प्रशासनिक स्वीकृति होनी है। पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव के पास फाइल चली गई है। प्रशासनिक स्वीकृति के बाद निविदा की प्रक्रिया होनी है।

 

पथ निर्माण विभाग ने रेलवे से फोर लेन सड़क बनाने के लिए एनओसी की मांग की है। बुधवार को नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने भी समीक्षा की। रेलवे अधिकारियों ने शीघ्र ही एनओसी देने का आश्वासन दिया है। पथ निर्माण विभाग से भी प्रक्रिया में तेजी लाने का आग्रह किया गया है।
फोर लेन के निर्माण में दो मकान पड़ रहे हैं। पथ निर्माण विभाग ने जिला प्रशासन से अतिक्रमित मकान को तोड़ने का आग्रह किया है। सड़क के बीच में एक डिवाइडर बनेगा जिसपर पौधरोपण होगा। पथ के दानों तरफ पैदल यात्रियों के लिए फुटपाथ बनेंगे। बेली रोड से पाटलिपुत्र स्टेशन तक फोर लेन सड़क बनाने की सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई है।
बस विभाग से प्रशासनिक स्वीकृति मिलनी रह गई है। इसके बाद निविदा की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। दानापुर-दीघा-गांधी मैदान सड़क से भी पाटलिपुत्र जुड़ जाएगा। खगौल-दीघा नहर के बीच में बन रहे एलिवेटेड रोड के निचले हिस्से में नहर की पगडंडी को भी सड़क का रूप दिया जा रहा है।
एलिवेटेड रोड के नीचे नहर के तल में दोनों तरफ सड़क का निर्माण होगा। बीच में पानी बहेगा। पानी के लेवल से ऊंची सड़क बनाने की योजना बन रही है। अभी यह प्रारंभिक दौर में है। इस सड़क के बनने के बाद दानापुर-दीघा-गांधी मैदान मुख्य सड़क से पाटलिपुत्र की दूरी कम हो जाएगी।
बेलीरोड से आने वाली फोर लेन और दीघा से नगर की तली में आने वाली सड़क फुट ओवरब्रिज के माध्यम से मिल जाएगी। पाटलिपुत्र स्टेशन से दीघा-सोनपुर ब्रिज की दूरी भी कम हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.