बिहार में पंचायत चुनाव स्थगित, बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने लिया फैसला

खबरें बिहार की

Patna: बड़ी खबर, कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बिहार में पंचायत चुनाव को स्थगित कर दिया गया . राज्य निर्वाचन आयोग ने फैसला लिया है. 15 दिन बाद फिर से इसको लेकर समीक्षा बैठक की जाएगी. उसके बाद आगे का निर्णय लिया जाएगा. कल से शुरू होने वाली ट्रेनिंग को को स्थगित कर दिया गया.

देश में एक और कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है तो दूसरी ओर बिहार में पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों पर थी. बिहार पंचायत चुनाव में यह तय हो गया था कि अब मल्टी पोस्ट नहीं बल्कि सिंगल पोस्ट ईवीएम से चुनाव कराए जाएंगे तो चुनाव आयोग ने निर्वाची अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण का कार्यक्रम भी घोषित कर दिया था.

ट्रेनिंग कार्यक्रम 22-24 अप्रैल के बीच होना था. राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर निर्वाची और सहायक निर्वाची अधिकारियों को प्रशिक्षण देने के बारे में जानकारी दे दी थी. प्रशिक्षण ऑनलाइन कराया जाना था.

22 अप्रैल को पटना, सारण और कोसी प्रमंडल के प्रमुख निर्वाची अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाना था. इसके बाद 23 अप्रैल को तिरहुत, दरभंगा, पूर्णिया और 24 अप्रैल को मगध, मुंगेर और भागलपुर प्रमंडल के चुनाव अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाना था. प्रशिक्षण के दौरान नामांकन, संवीक्षा, मतदान प्रबंधन, ईवीएम, आईटी नॉलेज, कोविड गाइडलाइन, विधि व्यवस्था जैसी बातों की जानकारी देनी थी. बता दें कि पहली बार राज्य में ईवीएम के जरिए पंचायत चुनाव हो रहे हैं. ऐसे में चुनावी प्रक्रिया पूरी तरह से अलग होगी. 

Source: Live Cities News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *