भारतीय क्रिकेट टीम के सफलतम कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी की काबिलियत का लोहा पूरी दुनिया मानती है। गंभीर से गंभीर परिस्थितियों में भी खुद को शांत रखना धोनी का सबसे बड़ा गुण है, इसीलिए फैंस उन्हें कैप्टन कूल के नाम से भी जानते है।

अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स को IPL का तीसरा खिताब जिताने वाले धोनी की जबर्दस्त फैन फॉलोइंग है। आम इंसान से लेकर बड़े से बड़े दिग्गज खिलाड़ी भी माही को अपना आदर्श मानते हैं। इसी कड़ी में एक और नया नाम जुड़ गया है और नाम है पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज अहमद।

हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान पाक टीम के कप्‍तान ने भी धोनी की तारीफ में जमकर कसीदे पढ़े। सरफराज ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, ‘धोनी क्रिकेट की दुनिया में सबसे बड़े प्रेरणा स्त्रोत हैं। उन्‍होंने टेस्‍ट, वनडे और T20 सभी फॉर्मेट में बेहद सफलतापूर्वक टीम की कमान संभाली। मैं उनसे काफी प्रेरणा लेता हूं।’

सरफराज ने आगे कहा, ‘मुझे धोनी से केवल एक बार मिलने का मौका मिला है। 4 जून 2017 को चैंपियन ट्रॉफी के फाइनल मैच के दौरान मेरी उनसे मुलाकात हुई। बतौर कप्‍तान और खिलाड़ी जब भी मैं उन्‍हें देखता हूं उनसे काफी प्रेरित होता हूं।’

बता दें कि पिछले साल चैंपियन ट्रॉफी फाइनल में पाकिस्‍तान ने भारत को हराया था। हालाकि उससे पहले खेले गए ग्रुप मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को मात दी थी।

धोनी को भारतीय टी-20 टीम की कमान साल 2007 में T20 वर्ल्डकप से पहले मिली थी। माही की कप्तानी में ही फाइनल मुकाबले में पाकिस्‍तान को हराकर भारत वर्ल्ड चैंपियन बना था। वहीं, साल 2008 में अनिल कुंबले के रिटायर होने के बाद धोनी को टेस्‍ट की भी कमान सौंपी गई। उन्‍होंने साल 2014 में टेस्‍ट से रिटायरमेंट ले ली। साल 2016 में धोनी ने वनडे, टी-20 की कप्‍तानी भी छोड़ दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here