बिहार के प्रत्येक जिलों में खुलेगा एक-एक पर्यटन केंद्र, पर्यटकों को मिलेगी ये खास सुविधाएं

खबरें बिहार की

Patna: बिहार अपने प्राकृतिक सौंदर्यता और समृद्ध इतिहास के लिए पूरे दुनिया में जाना जाता है। यहां के एतिहासिक व प्राकृतिक सुंदरता को देखने के लिए अब देश-विदेश से लोग आएंगे। दरसअल, बिहार सरकार इससे जुड़े कई सराहनीय कदम उठा जा रही है। बाहर से आने वाले पर्यटकों को किसी भी प्रकार की असुविद्धाओं का सामना ना करना पड़े इसके लिए राज्य में अतिशीघ्र पर्यटन केंद खोले दिए जाएंगे।

बता दें कि राज्य के हर जिलों में एक पर्यटन केंद्र खोले जाने पर विभागीय स्तर पर मंजूरी मिल गयी है। विभाग की ओर से पर्यटकों को हर सुविधा दी जाएगी। इसके लिए सभी पर्यटन केंद्र में न्यूनतम दो स्टाफ मौजूद होंगे। यह सब काम ऑनलाइन किया जाएगा। इन सभी सुविधाओं से लेस अत्याधुनिक केंद्रों में सभी कार्य कंप्यूटर से होगा।

मलूम हो कि पर्यटकों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसलिए आधिकारिक वेबसाइट को प्रतिदिन अपडेट कर के रखा जाएगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार नालंदा, गया, वैशाली, पटना, राजगीर, सासाराम, पावापुरी, मुंगेर, वाल्मीकिनगर सहित अन्य पर्यटन स्थलों के संबंध में भी वीडियो वेबसाइट पर पब्लिश किए जाएंगे। इन केंद्रों के माध्यम से सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं की जानकारी भी मिलेगी। ये पर्यटन केंद्र विभिन्न जिलों में पहले से मौजूद पर्यटन सूचना केंद्रों से अगल रहेगा।

बिहार में पर्यटन केंद्र के खुल जाने से होगी इतनी सुविधा

  • इन पर्यटन केंद्र के माध्यम से राज्य में घूमने के लिए किसी भी स्थान की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • यहां आए पर्यटक घूमने के लिए वाहन और टूरिस्ट गाइड भी केंद्र ले सकेगें।
  • यहां पर्यटकों को मुफ्त में वाईफाई (WiFi) , फोन और इंटरकॉम कैसी सुविधा भी मुहैया की जाएगी।
  • पर्यटक स्थल पर आने वाले लोगों के लिए पर्यटन स्थल पर ऑनलाइन टूर एंड ट्रैवल, रेलवे, हवाई और बस टिकट समेत तमाम सुविधाएं उपलब्ध होगी।
  • पर्यटन केंद्र से अन्य जिले में घूमे जाने लिए गाड़ियों के अलावा टूर पैकेज की अच्छी सुविधा रहेगी।
  • सब से खास बात यह है कि स्थानीय पुलिस से पर्यटन केंद्र को जोड़ दिया जाएगा, जिससे पर्यटकों को किसी भी प्रकार का भय न हो। जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published.