Patna: बिहार के दशरथ मांझी के बारे में सभी जानते होंगे. लेकिन, इन दिनों मध्य प्रदेश के 46 वर्षीय भारत सिंह मेर भी उसी तरह चर्चा में हैं. गुना जिले में पड़ने वाले भानपुरा बाबा गांव के रहने वाले भारत ने अपनी पत्नी के लिए 31 फीट गहरा कुआं खोद प्रेम की एक अद्भुत मिसाल पेश की है.

दरअसल, भारत की पत्नी को पानी भरने के लिए एक अच्छी-खासी दूरी तय करनी पड़ती थी. वो रोजाना आधा किलोमीटर पैदल चलकर हैंडपंप पर पानी भरने जाती थीं.

46 साल के भारत ने इस समस्या का हल करते हुए अपने घर पर ही 15 दिन में करीब 31 फीट गहरा और साढ़े चार फीट चौड़ा कुआं खोद डाला. दैनिक जागरण की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत बताते हैं कि जब उन्होंने पहले दिन कुंआ खोदने के लिए अपने औजार उठाए तो उनकी पत्नी को यकीन नहीं था कि वो उनके लिए कुंआ खोद पाएंगे.

मगर भारत दृढ़ निश्चय कर चुके थे कि वो कुंआ खोदकर रहेंगे. कड़ी मेहनत के बाद वह महज़ पांच दिनों में 15 फीट तक की खुदाई करने में सफल रहे थे. इससे उन्हें बल मिला और वो आगे बढ़े. अंतत: भारत पानी के स्रोत तक खुदाई करने में सफल रहे. भारत के इस काम की पूरे इलाके में चर्चा है. जहां सब लोग कर रहे हैं कि पति हो तो भारत जैसा, वहीं जिले के कलेक्टर ने भी उन्हें सलाम किया है. सच कहा है किसी ने जहां चाह है, वहां राह है!

Source: Indiatimes Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here