सवा लाख शिक्षक बहाली प्रक्रिया शुरू, 11-25 जून तक आवेदन कर सकेंगे अभ्यर्थी

खबरें बिहार की

Patna: 1.25 लाख शिक्षक बहाली को लेकर शिक्षा विभाग ने पहल करना शुरू कर दिया है. कोर्ट के आदेशनुसार विभाग ने दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए फॉर्म भरने की तिथि जारी कर दी. अभी-अभी, विभाग की ओर से इसको लेकर अधिसूचना जारी कर दी गयी. 11 से 25 जून के बीच फॉर्म भरने की तिथि निर्धारित की गयी है. साथ ही यह भी कहा गया है कि जो दिव्यांग पूर्व में फॉर्म भर चुके हैं उन्हें भरने की जरूरत नहीं है.

पटना हाईकोर्ट का फैसला आने के तुरंत बाद ही शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने यह घोषणा कर दी थी कि 15 अगस्त कर सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. झंडोत्तोलन में सभी शिक्षक शामिल होंगे. जिसके लिए विभाग चरणबद्ध तरीके से काम करना शुरू कर दिया है. मेरिट के आधार पर नियुक्तियां होगी. उन्होंने बहाली की राह में रोड़ा अटकाने वालों से आग्रह करते हुए कहा कि नियुक्ति प्रक्रिया को पूरी होने दें. बेवजह न्यायालय में जाकर किसी प्रकार का रोड़ा ना अटकाएं. सरकार नियुक्ति को लेकर गंभीर है.समय पर बहाली की प्रकिया पूरी कर ली जाएगी.

बता दें कि राज्य में शिक्षकों की बहाली के लिए पिछले साल प्रक्रिया शुरू की गई थी. लेकिन दिव्यांग उम्मीदवारों को 4 प्रतिशत आरक्षण देने के मामले पर बहाली रुक गई थी. बिहार सरकार ने दिव्यांग उम्मीदवारों को चार प्रतिशत आरक्षण देकर प्रविधानों का पालन किया और उसके मुताबिक पूरी चयन प्रक्रिया शुरू की गई है. लगभग सवा लाख अभ्यर्थियों की कुल रिक्तियों पर चार प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है, लेकिन पूर्व के स्थगन आदेश के कारण अंतिम चयन सूची अधिसूचित नहीं की जा सकी.

दिव्यांग अभ्यर्थियों को चार प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर ब्लाइंड एसोसिएशन ने याचिका दायर की थी. इसके तहत दिव्यांग अभ्यर्थियों को चार प्रतिशत आरक्षण देने की मांग की गई थी. इसी के बाद पटना हाई कोर्ट ने फैसला होने तक एक लाख 25 हजार प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति रोक दी थी. मिली जानकारी के अनुसार शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की जांच ऑनलाइन कराई जाएगी. इससे समय की बचत होगी. एक माह के अंदर शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की जांच कराकर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करा लेने की तैयारी हो रही है.  

Source: Live Cities News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *