सोनपुर मेला में पहले दिन कुमार शानू के गीतों पर झूमेंगे देशी-विदेशी पर्यटक

खबरें बिहार की

पटना: पर्यटन विभाग के मुख्य पंडाल में उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी दो नवंबर की शाम मेले का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम का दौर शुरू होगा, जिसमें कुमार शानू अपने गीतों का जादू बिखेरेंगे.

कार्यक्रम के अनुसार, तीन नवंबर को मुबई की पार्श्व गायिका वैशाली महाडे और लोक गायिका डाॅ नीतू नवगीत कार्यक्रम पेश करेंगी. इसके बाद 16, 17 और 18 नवंबर को हरिहरक्षेत्र महोत्सव का आयोजन किया जायेगा. साथ ही तीन दिसंबर को मेले का समापन होगा और उस दिन मुबई की पार्श्व गायिका साधना सरगम अपना कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगी. मेले में हर शाम लोक गीत-संगीत के साथ प्रदेश व देश के नामचीन कलाकारों के कार्यक्रम होंगे. कला, संस्कृति व युवा विभाग तथा सूचना एवं जनसंपर्क के कलाकार भी अपनी प्रस्तुति देंगे.

सज गया बाजार, आने लगे पशु 

हाथी और पक्षियों की खरीद- बिक्री पर रोक का असर मेले में जरूर दिखेगा. लेकिन, गाय, बैल समेत अन्य पशुओं का आना शुरू हो गया है. पशुपालक अपने पशुओं को लेकर मेला पहुंच गये हैं और उद्घाटन का इंतजार कर रहे हैं.

मेले को सुचारू रूप से चलने चलाने के लिए सरकारी महकमों के अधिकारियों की कई कमेटियां बनायी गयी हैं. साथ ही सभी प्रकोष्ठों का गठन किया गया है. सभी प्रकोष्ठों के पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जिला प्रशासन एवं पर्यटन विभाग द्वारा दिये गये हैं.

मेले में सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को प्रदर्शित करने को लेकर विभिन्न विभागों की प्रदर्शनियां लगायी जा रही हैं. तैयारियों को देखने के बाद सचमुच इस बार का मेला कुछ अलग रंग में दिखाई देने वाला है. थियटरों की संख्या इस बार आधे दर्जन से अधिक हैं. लगता है जैसे बच्चों के मनोरंजन का भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है. मौत के कुआं, जादूगर सहित कई अन्य मनोरंजन के साधन उपलब्ध होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *