पीएमसीएच में कोरोना मरीजों के लिए 35 बेड का वार्ड तैयार, राज्य में 26 नये मरीज मिले

खबरें बिहार की जानकारी

दिल्ली-मुंबई में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए पटना के अस्पतालों की तैयारी पुख्ता की जाने लगी है। स्वास्थ्य विभाग ने पीएमसीएच को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने अस्पतालों में कोरोना की तैयारियों से संबंधित समीक्षा की। अधीक्षक डॉ. आईएस ठाकुर ने बताया कि 35 बेड का कोविड वार्ड तैयार है। इसमें 18 आईसीयू बेड गंभीर मरीजों के लिए तैयार हैं। ऑक्सीजन आपूर्ति से लेकर दवाइयों की भी पूरी व्यवस्था पीएमसीएच में है। अभी 20 किलो लीटर क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट संचालित है। अगले एक सप्ताह में 20 किलो लीटर का एक और क्रायोजेनिक ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो जाएगा।

राज्य में कोरोना के 135 सक्रिय मरीज

कोरोना जांच अभियान के तहत मंगलवार को पटना में 17 समेत राज्यभर में 26 नये कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान हुई। पिछले 24 घंटे में राज्य में 1 लाख 33 हजार 19 सैंपल की कोरोना जांच की गयी। राज्य में कोरोना संक्रमण की दर 0.020 प्रतिशत दर्ज की गयी। इस दौरान राज्य में 17 कोरोना संक्रमित मरीज इलाज के बाद स्वस्थ हो गए। संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर 98.50 प्रतिशत रही। इस दौरान किसी भी संक्रमित मरीज की मौत नहीं हुई।

राज्य में कोरोना के 135 सक्रिय मरीज इलाजरत हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पटना के अतिरिक्त गया, मधेपुरा में 2 -2, खगड़िया, सहरसा, समस्तीपुर, सारण व पश्चिमी चंपारण में 1-1 नये कोरोना संक्रमित मरीज की पहचान की गयी।

राज्य में कोरोना की पहली, दूसरी व तीसरी लहर के बाद अब तक 8 लाख 30 हजार 991 संक्रमित मरीजों की पहचान की जा चुकी है और इनमें से अब तक 8 लाख 18 हजार 599 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। राज्य में कोरोना संक्रमित अब तक 12 हजार 256 मरीजों की मौत हो चुकी है। अब काफी एहतियात बरता जा रहा है ताकि आगे कोरोना गंभीर रूप नहीं ले सके।

तीन एक ही परिवार के संक्रमित

पटना में मिले संक्रमितों में तीन गोला रोड के एक ही परिवार के तथा दो आरा गार्डन के निवासी हैं। इन पांचों संक्रमित का यात्रा इतिहास है। इसके अलावा एक संक्रमित बेली रोड, एक दानापुर, एक पंडारक और एक बिहटा के निवासी हैं। सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि संक्रमितों में अधिकांश बाहर से आने वाले लोग हैं। उनके संपर्क को चिह्नित किया जा रहा है। उनके संपर्क में आने वाले लोगों को भी कोरोना जांच कराने की सलाह दी जा रही है। पटना में अब सक्रिय संक्रमितों की संख्या बढ़कर 85 हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.