ऑयली स्कैल्प के लिए बेस्ट होममेड स्क्रब, हेयर प्रॉब्लम्स भी हो जाएंगी ठीक

जानकारी

चेहरे से डेड स्किन हटाने के लिए हम फेस स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्कैल्प से गंदगी हटाने के लिए भी स्कैल्प स्क्रब का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए आपको कहीं से महंगे प्रॉडक्ट्स खरीदने की जरूरत नहीं है बल्कि आप इसे घर पर भी बना सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि होममेड स्क्रब से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। आइए, जानते हैं कि कैसे बनाएं स्कैल्प स्क्रब-

हनी स्कैल्प स्क्रब

यह स्क्रब सोरायसिस या एक्जिमा जैसी सूजन वाली स्किन के लिए बहुत अच्छा है। साथ ही, इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो आपके स्कैल्प को इन्फेक्शन से बचाते हैं। इसे बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर (ACV), पेपरमिंट ऑयल की 5-10 बूंदें, 3/4 कप चीनी और 1/4 कप नारियल का तेल मिलाकर स्क्रब तैयार करें।

 

एवोकैडो स्कैल्प स्क्रब 
नारियल और एवोकैडो के तेल में मॉइस्चराइजिंग तत्व होते हैं, जो आपकी स्कैल्प को पोषण देते हैं, जबकि नमक और कच्ची चीनी एक्सफोलिएटर के रूप में काम करते हैं। जैतून का तेल, आर्गन तेल, एवोकैडो तेल, नारियल तेल, जोजोबा तेल और गुलाब के तेल आपकी स्कैल्प की सूजन को कम करते हैं। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच नारियल का तेल, 1 चम्मच एवोकैडो तेल, 1 चम्मच कच्ची चीनी और 1 चम्मच नमक को मिलाकर स्कैल्प तैयार करें।

टी ट्री ऑयल स्कैल्प स्क्रब 
टी ट्री ऑयल स्कैल्प स्क्रब आपको इंफेक्शन से भी बचाते हैं। इसमें एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होने के अलावा कई तरह के गुण होते हैं। उसे बनाने के लिए 1 चम्मच टी ट्री ऑयल, 1 चम्मच एवोकैडो तेल और 1/2 छोटा चम्मच ब्राउन शुगर लेकर मिला लें और आपका स्क्रब तैयार है।

 

ओटमील स्क्रब 
यह डीआईवाई स्कैल्प स्क्रब सर्कुलेशन को बढ़ाता है और स्कैल्प को एक्सफोलिएट करता है। आपकी स्कैल्प में अगर खुजली होती है, तो भी स्कैल्प स्क्रब बहुत ज्यादा फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच बारीक पिसा हुआ ओटमील, एक चम्मच एलोवेरा जेल  और 2 बड़े चम्मच ब्राउन शुगर लेकर मिला लें और आपका स्कैल्प स्क्रब तैयार है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.