Breaking News: उद्घाटन के पहले भागलपुर में टूटा बांध, NTPC परिसर में घुसा पानी

राष्ट्रीय खबरें

अभी अभी भागलपुर से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि कहलगांव बटेश्वर गंगा पंप नहर परियोजना बांध उद्घाटन से पहले टूट चुका है। बुधवार को सीएम नीतीश कुमार इसका उद्घाटन करने वाले थे। उधर इस बांध के ध्वस्त हो जाने से एनटीपीसी आवासीय परिसर में पानी भर गया है।

घटना की जानकारी मिलने के बाद डीएम सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा ले रहे हैं। बताते चले कि यह बांध निर्माण काल से ही विवादों में रहा है। भाजपा नेता दिलीप मिश्रा ने आरोप लगाया कि , बटेश्वर गंगा पंप नहर परियोजना के पंप हाउस निर्माण रिटर्निंग वाल में आई दरार तथा मोटर के रिपेयरिंग के नाम पर दो करोड़ 75 लाख एवं कॉपर बांध के नाम पर मोटी रकम खर्च किए जाने के बावजूद भी इस सिंचाई परियोजना के समय पर चालू होने पर प्रश्न चिन्ह लगा हुआ है ।

श्री मिश्रा ने कहा कि ,निर्माण कार्य में मची लूट के कारण मामूली बारिश में भी पंप हाउस की छत से जगह -जगह पानी रिश्ता है । उन्होंने खेद व्यक्त किया कि , इसके कारण पंप हाउस में लगने वाले इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट के खराब होने का खतरा बरकरार रहेगा ।उन्होंने कहा कि, पंप हाउस के सिविल कार्य मैं मची लूट के कारण पंप हाउस की दीवार में खराब रिटर्निंग वाल का खिसकना कार्य की गुणवत्ता को साफ बयां करता है। भाजपा नेता दिलीप मिश्रा ने आरोप लगाने कि, घटिया निर्माण का मामला कई बार उठाए जाने के बावजूद विभाग द्वारा सिर्फ लीपापोती की गई है।

निर्माण कार्य में मची लूट के कारण मामूली बारिश में भी पंप हाउस की दीवार में खराब रिटर्निंग वाल का खिसकना कार्य की गुणवत्ता को साफ-साफ बयां करता है । आज कार्यस्थल पर विभाग के वरीय अधिकारी कैंप कर रहे हैं । भाजपा नेता दिलीप मिश्रा ने विभाग के मुख्य अभियंता तथा प्रधान सचिव स मांग की कि, घटिया निर्माण के लिए दोषी अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही तथा मोटर की कीमत से ज्यादा पैसा मरम्मती के नाम पर खर्च किए जाने एवं कॉपर बांध के निर्माण में अनियमितता एवं बोल्डर आपूर्ति के नाम पर मची लूट की जांच कराकर दोषी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाय।

श्री मिश्रा ने धमकी दी कि ,विभाग अगर दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की तो भारतीय जनता पार्टी जन आंदोलन प्रारंभ करेगी। उन्होंने कहा यह अच्छी बात है कि, बटेश्वर गंगा पंप नहर परियोजना इस क्षेत्र के किसानों के लिए वरदान साबित हो सकती है। लेकिन उन्होंने खेद व्यक्त किया कि, घटिया निर्माण के कारण पंप हाउस कभी भी धराशाही हो सकती है ।अगर पंप हाउस धराशाई हुआ तो करोड़ों की लागत से बनी परियोजना फिर एक बार सफेद हाथी बनकर रह जाएगी।

भाजपा नेता दिलीप मिश्रा ने कहा कि विगत 30 वर्षों से किसान नहर में पानी देने के लिए तरस गए हैं। पता नहीं इन गरीब किसानों को पानी मिलेगा भी की नहीं कभी ??

Leave a Reply

Your email address will not be published.