नए साल में अब तक धूप के दर्शन नहीं, दो दिन और सताएगी कड़ाके की ठंड; 19 जिलों में अलर्ट

खबरें बिहार की जानकारी

राजधानी पटना समेत पूरे प्रदेश में ठंड का प्रकोप जारी है। बुधवार को भी दिनभर धूप नहीं निकली।  नए साल में अब तक राज्य के कई जिलों में लोगों को धूप नसीब नहीं हुई है। ठंड के साथ हवा ने ठिठुरन बढ़ा रही दी है। अगले दो दिन यही स्थिति बने रहने के संकेत हैं। वहीं, प्रदेश के 19 जिलों में अगले दो दिनों तक कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी। इसे लेकर मौसम विज्ञान केंद्र ने अलर्ट जारी किया है। वहीं दो दिनों तक राज्य के उत्तरी भाग में घना व शेष में मध्यम दर्जे का कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है।

बुधवार को पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से आठ नीचे रहने के कारण 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटना में जनवरी महीने का सबसे ठंडा दिन रहा। राजधानी समेत आसपास इलाकों में ठंड के कारण यातायात समेत जन जीवन भी प्रभावित रहा। पटना व आसपास क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में भारी कमी से शीतलहर जैसी स्थितियां है।

मौसम विज्ञान केंद्र ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। अगले दो दिनों तक कड़ाके की ठंड रहेगी। बुधवार को फारबिसगंज, सबौर और मोतिहारी में कोल्ड डे रहा जबकि अन्य जिलों में कोल्ड डे जैसी स्थिति बनी रही। पटना, गया में दृश्यता सुबह के समय एक हजार मीटर दर्ज की गई। पूर्णिया, भागलपुर और फारबिसगंज में कोहरे के कारण जन-जीवन प्रभावित रहा। अगले 24 घंटों के दौरान रात के तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होगा प्रदेश के अधिकांश भागों में अगले 72 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री की क्रमिक गिरावट की संभावना है।

प्रदेश के इन जिलों के लिए कोल्ड डे का अलर्ट

प्रदेश में अगले दो दिनों के लिए पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज , सिवान, सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा व सहरसा के लिए मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से कोल्ड डे को लेकर अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में रहने वाले लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है।

सबसे ठंडा रहा फारबिसगंज

प्रदेश में बुधवार को न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस फारबिसगंज में दर्ज किया गया। राजधानी समेत प्रदेश के बांका, सबौर, कटिहार, पूर्णिया, फारबिसगंज, भागलपुर, खगड़िया, सहरसा, बेगूसराय, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, वाल्मीकि नगर के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। जबकि शेष जिलों के न्यूनतम तापमान में आंशिक वृद्धि दर्ज की गई। मौसम विज्ञानी राजेश कुमार ने बताया कि कई जिलों में रात का तापमान सामान्य से ऊपर है लेकिन न्यूनतम तापमान में अगले दो दिन बाद गिरावट से ठंड में बढ़ोतरी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.