अब 120 दिन पहले ऐप से ऑनलाइन टिकट की होगी बुकिंग, IRCTC ने जारी किये नए नियम

जानकारी

पटना: रेलवे ने आईआरसीटीसी के मोबाइल एप के जरिए टिकट बुक करने के नियमों में बदलाव किया है। पिछले कुछ वर्षों में रेलवे ने टिकट बुकिंग की सुविधाओं में काफी बदलाव किया है। जिसका फायदा यात्री उठा रहे हैं। अगर आप किसी भी ट्रेन में टिकट बुक करना चाहते हैं तो अब 120 दिन पहले टिकट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके आईआरसीटीसी एकाउंट और जिस बैंक एकाउंट से पेमेंट करेंगे वह आधार कार्ड से लिंक है तो आप एक महीने में 12 टिकट बुक कर सकते हैं। साथ ही रिफंड के नियम में भी बदलाव किया गया है। नए नियम का बदलाव 1 जूलाई 2018 से प्रभावित होगा।

irctc ticket

यह हैं नया नियम:-

अब यात्रा के 120 दिन पहले बुक करा सकते है अपने सीट का आरक्षण

बैंक एकाउंट से आधार लिंक है तो महीने में कर सकते है 12 टिकट बुक

आधार बैंक से लिंक नहीं हुआ त 6 टिकट से अधिक नहीं कर पाएंगे बुक

नए नियम से रहेगी रोक

एक एकाउंट से सुबह 8 से 10 बजे के बीच दो से ज्यादा बुक नहीं करा सकेंगे टिकट

तत्काल टिकट मिलेगा केवल दो

तत्काल टिकट बुक करने के लिए आप अपने एकाउंट से सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच केवल दो टिकट बुक कर सकेंगे। दोपहर 12 बजे के बाद से आप ज्यादा टिकट बुक कर सकेंगे। एक बार लॉग-इन करने के बाद केवल एक ही तत्काल टिकट बुक कर सकेंगे। (वापसी टिकट को छोड़कर) ,सिंगल पेज और क्विक बुकिंग सेवा सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच उपलब्ध नहीं होगी। एक यूजर एक बार ही लॉग-इन कर सकेगा। एजेंट्स भी सुबह 8 बजे से 8.30 बजे, 10 बजे से 10.30 बजे और 11 बजे से 11.30 बजे के बीच ही टिकट बुक कर सकेंगे।

ट्रेवल एजेंट्स भी शुरुआती आधे घंटे में तत्काल टिकट नहीं बुक कर सकेंगे। इसका सीधा मतलब है कि अब यात्रियों को टिकट बुक करने में आसानी होगी। ऑनलाइन टिकट बुक करते समय यात्रियों की जानकारी 25 सेकेंड के अंदर ही भरनी होगी नहीं तो टाइम-आउट हो जाएगा। साथ ही कैप्चा भरने का समय भी 5 सेकेंड निर्धारित किया गया है। ऑनलाइन पेमेंट करते समय यात्रियों को बुकिंग वेरिफाई करने के लिए ओटीपी की जानकारी डालनी होगी। इसके बाद ही टिकट बुक कर सकेंगे।

Source: live bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published.