अब पटना जंक्शन पर नहीं चढ़नी होगी सीढियां, इस महीने चालू हो जाएगा एक्सीलेटर

खबरें बिहार की

पटना: पटना जंक्शन पर अब यात्रियों को सीढियां चढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जानकारी के मुताबिक जुलाई महीने के अंत तक दो एक्सीलेटर पटना जंक्शन पर शुरू हो जाएंगे। बताया जा रहा है कि इनमें से एक प्लेटफॉर्म संख्या एक की ओर से और दूसरा करबिगहिया की ओर शुरू हो जाएगा। .

शनिवार को रेलवे के अभियंता और डीआरएम ने एस्केलेटर निमार्ण कार्य का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने बताया कि जंक्शन पर कुल चार एक्सीलेटर लगाए जा रहे हैं। इनमें से दो इस महीने के अंत तक चालू हो जाएगा। इसके बाद के दो और का निर्माण कार्य अगले दो माह में पूरा हो जाएगा। उन्होंने बताया कि राजेंद्रनगर टर्मिनल पर भी एस्केलेटर लगाने का काम चल रहा है। अगले दो-तीन महीने में वहां भी एस्केलेटर लग जाएगा।

इसके अलावा पटना रेलवे स्टेशन के अच्छे दिन आ गए हैं। यहां अब आपको कहीं गंदगी दिखी तो इसकी आप शिकायत भी कर सकते हैं। शिकायत करने के लिए रेलवे के किसी अधिकारी के पास जाने की भी जरूरत नहीं है। इसके लिए सिर्फ एक मशीन ही काफी है। जी हां, आप सही सुन रहे हैं। एक मशीन बटन दबाकर आप रेलवे को बता सकते हैं कि स्टेशन पर काफी गंदगी है। रेलवे आपका फीडबैक लेकर स्टेशन को साफ रखने का प्लान बनाएगा।

दानापुर रेल डिवीजन ने एक तंत्र पेश किया है, जिसके तहत उपयोगकर्ता अपने क्षेत्राधिकार के तहत कई स्टेशनों पर शौचालयों की स्वच्छता के बारे में प्रतिक्रिया दे सकते हैं। डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर ने को पटना जंक्शन के वीआईपी वेटिंग हॉल की सफाई से संबंधित ईएम ट्रेंडज फीडबैक डिवाइस का उद्घाीटन किया। इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि फीडबैक डिवाइस की शुरुआत पटना जंक्शन से की गई है।

इसकी अच्छी प्रतिक्रिया आई तो जल्द ही सभी स्टेशनों पर इस तरह की डिवाइस लोगों को देखने को मिलेंगी। उन्होंने कहा कि अब पटना जंक्शन पर गंदगी नही होगी। यहां साफ-सफाई व्यवस्था दुरुस्त होगी। इसके लिए दानापुर रेलमंडल द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है।

Source: Live Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published.