अब जवानों को भी मिलेगा ऑनलाइन टिकट, IRCTC ने बनाया CRPF के लिए नया पोर्टल

राष्ट्रीय खबरें

पटना: सीआरपीएफ के जवानों को ट्रेन में रिजर्वेशन कराने के लिए अब टिकट विंडो के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेंगे. सीआरपीएफ के जवानों की सहूलियत के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) ने नया पोर्टल तैयार किया है. इस पोर्टल के जरिए सीआरपीएफ के जवान देश के‍ किसी भी कोने से अपनी यात्रा के लिए ट्रेन का टिकट बुक करा सकेंगे.

इस बाबत बुधवार को सीआरपीएफ के महानिदेशक राजीव राय भट्नागर और आईआरसीटीसी के मैनेजिंग डायरेक्‍टर ने एक एमओयू पर हस्‍ताक्षर किए हैं. सीआरपीएफ और आईआरसीटीसी के बीच हस्‍ताक्षर हुए इस एमओयू का फायदा बल के करीब तीन लाख से अधिक जवानों को मिलेगा.

सीआरपीएफ के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि सीआरपीएफ के जवानों की पोस्टिंग दूर दराज के दुर्गम स्‍थानों पर होती है. कई स्‍थान ऐसे भी हैं, जहां से रेलवे के टिकटिंग विंडो की दूरी कई सौ किलोमीटर है. वहीं, ज्‍यादातर जवानों की छुट्टियां बेहद आखिरी वक्‍त में स्‍वीकृति होती है.

ऐसे में जवानों के पास इतना समय नहीं होता कि वह समीपवर्ती रेलवे टिकटिंग विंडो पर जाकर अपनी टिकट बुक करा सकें. इस असहूलियत के चलते जवानों को एक और परेशानी का सामना करना पड़ता है. ज्‍यादातर मामलों में जवान उसी दिन रेलवे स्‍टेशन पहुंचता है, जिस दिन उसको यात्रा करनी होती है.

रेलवे स्‍टेशन पहुंचने के बाद वह करंट टि‍कटिंग विंडो पर फोर्स द्वारा जारी किया गया वारंट देता है. इसी वारंट के आधार पर जवान का टिकट बुक किया जाता है. अक्‍सर देखने को मिला है कि आखिरी वक्‍त पर रिजर्वेशन कराने की वजह से जवानों को ट्रेन में कंफर्म सीट नहीं मिलती है.

बल में ऐसे जवानों की संख्‍या बहुतायत में है, जिनकी पोस्टिंग जम्‍मू और कश्‍मीर में है और उनका घर तमिलनाडु के किसी गांव में है. ऐसी स्थित में, जवान को देश के एक कोने से दूसरे कोने के बीच का सफर जनरल बोगी में बैठकर पूरा करना पड़ता है. आज के समय में जनरल बोगी में सफर करना कितना मुश्किल है, इसका अंजादा किसी के लिए भी लगाना मुश्किल नहीं है.

उन्‍होंने बताया कि सीआरपीएफ और आईआरसीटीसी के बीच हस्‍ताक्षर हुए इस एमओयू से बल के तीन लाख जवानों को मुश्किलें खत्‍म हो जाएंगी. अब वह अपनी यात्रा की पूर्व योजना तैयार कर आईआरसीटीसी के नए पोर्टल से अपना टिकट अपनी पोस्टिंग प्‍वाइंट से करा सकेंगे.

टिकट बुक कराने के लिए सीआरपीएफ अपने जवानों को एक कोड देगा. आईआरसीटीसी के पोर्टल से टिकट बुक कराते समय जवान को यह कोड दर्ज कराना होगा. जिसके बाद उनका नि:शुल्‍क टिकट तैयार हो जाएगा. नई व्‍यवस्‍था के तहत जवानों को पेपर वारंट की जरूरत नहीं होगी.

Source: Zee News

Leave a Reply

Your email address will not be published.