अब पटना का तारामंडल होगा और भी रोचक, 5G सैटेलाइट यूनिट से बदल जाएगी तस्वीर

खबरें बिहार की

पटना: अगर आपकी रुचि ब्रह्मांड के रहस्य में है तो राजधानी पटना के इंदिरा गांधी तारामंडल केंद्र का रुख कर सकते हैं. यहां हर दिन डेढ़ घंटे के चार शो दिखाए जाते हैं. इसमें सौरमंडल का विज्ञान और रहस्यों के बारे में जानकारी दी जाती है.

यहां अंधेरे हॉल में सिर ऊपर कर बैठने पर ऐसा लगता है कि जैसे आप आसमान को ही निहार रहे हों और सभी ग्रह आपके बिल्कुल आस पास है. शो की खासियत है कि इनमें ग्रह और मंडल के बारे में जानकारी के साथ-साथ चंद्रमा पर जीवन है या नहीं इसके बारे में भी बताया जाता है. विशेषज्ञों द्वारा ऑडियो विजुअल के माध्यम से लोगों को ब्रह्मांड के बारे में समझाया भी जाता है.



हमेशा रहता है हाउसफुल
तारामंडल के निदेशक नित्यानंद ने बताया कि बहुत ही जल्द यहां 5G सैटेलाइट यूनिट लगाया जाएगा. भारत के किसी भी तारामंडल में यह सुविधा नहीं है. यह सुविधा सिर्फ बिहार के पटना को मिलने जा रही है. इसके माध्यम से और भी कई तरह की अजीबोगरीब ब्रह्मांड से जुड़ी जानकारियां दर्शकों को दी जाएंगी.

तारामंडल में 261 सीटें हैं. जो हमेशा फुल रहती हैं. यहां शनिवार और रविवार को सबसे ज्यादा भीड़ होती है. आश्चर्य की बात तो यह है कि इतने साल बाद भी तारामंडल के शो हाउसफुल ही रहते हैं. हर दिन दो हजार से ज्यादा लोग शो देखते हैं.

देता है चंद्रमा पर जीवन की जानकारी
निदेशक नित्यानंद की माने तो तारामंडल का उद्देश्य लोगों को विज्ञान से जोड़ना है. गृह और चंद्रमा कैसे अपनी धुरी पर परिक्रमा करते हैं, सौरमंडल की रचना कैसी है, चंद्रमा पर जीवन की संभावना कितनी है यह सब कुछ बताया जाता है. विज्ञान में रुचि रखने वाले लोगों को यहां अवश्य आना चाहिए. आने वाले दिनों में शो में कुछ और बदलाव किया जाना है.

Source: Etv Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published.