अब घर बैठे उपलब्ध होगा गया का मशहूर तिलकुट, जानें डाक विभाग की नई व्यवस्था

खबरें बिहार की

Patna: गया की सोंधी खुशबू तिलकुट खाने के शौकीन लोगो के लिए अच्छी खबर है. अब बिहार के गया के तिलकुट को डाक विभाग द्वारा बिहार के कोने-कोने तक पहुंचाने के लिए शुरुआत कर दी गई है जिसका शुभारंभ चीफ पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार के निर्देशन में गया शहर के प्रधान डाक घर में किया गया. वरीय डाक अधीक्षक रंजय कुमार सिंह ने डाकघर में तिलकूट शॉप का फीता काटकर कर शुभारंभ किया गया. लोग अब यहां से भी तिलकूट खरीद सकते हैं.

नई व्यवस्था के तहत दो दिनों के बाद ग्रहको की मांग पर डाकिया डाक के साथ आपके घर पर तिलकूट भी पहुंचायेगा. प्रमंडलीय डाक अधीक्षक रंजय कुमार सिंह ने बताया कि डाक विभाग के पहल पर गया के प्रसिद्ध तिलकुट को जन-जन तक पहुंचाने के लिए डाकघरों में तिलकुट का दुकान खोला गया है, जिससे लोग भीड़ भाड़ में ना जाकर लोग यहां आकर तिलकुट खरीद सकते हैं. दूसरे फेज में दो दिनों के बाद हम लोग डाकिया द्वारा होम डिलीवरी का भी शुरू कर रहे हैं जहां एक व्हाट्सएप नंबर लोगों के लिए दिया जाएगा जिस पर ग्राहक व्हाट्सएप नंबर पर मैसेज करेंगे, जिसके बाद डाकिया के द्वारा उसे उनके घर तक पहुंचा दिया जाएगा.

मालूम हो कि मकर संक्रांति के अवसर पर चूड़ा-दही के साथ तिल से बनी मिठाई खाने की परंपरा है और गया के तिल की मिठाई पूरे देश भर के साथ साथ विदेशों में भी प्रसिद्ध है जिसके दीवाने हर जिले और कस्बे गांव मे मिल जाते हैं. डाक विभाग ने गया की प्रसिद्ध मिठाई तिलकुट सभी आमजनों को पहुचने के लिए गया के मशहूर तिलकुट विक्रेता प्रमोद लड्डू भंडार के साथ करार किया है और बिहार के कोने कोने तक प्रसिद्ध तिलकुट पहुंचाने की पहल की शुरुआत कर दी गई है.

डाक विभाग के पास तिलकुट की पहली खेप पहुंच चुकी है और बिहार के 38 जिलों के प्रधान डाकघर के साथ साथ जीपीओ पटना में भी इसे उपलब्ध कराया गया है. गया के तिलकुट के दीवाने बिहार के किसी भी डाक घर मे जाकर अपना ऑडर को बुक करा सकते हैं. डाक विभाग में गया का तिलकुट चीनी वाला 500 ग्राम का 180 रुपये मूल्य रखा गया है तो गुड़ वाला तिलकुट का 500 ग्राम 185 रुपये रखा गया है जो गया के बाजार मूल्य में बिकने वाली मूल्य के बराबर है.

Source: News18 Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published.