अब 15 रुपए में मिलेगा खाना, सुधा की तर्ज पर खुलेंगे 18 काउंटर, पटना नगर निगम की तैयारी शुरु

खबरें बिहार की

Patna: पटना नगर निगम में PPP मोड पर कई नए काम होने जा रहे हैं। गुरुवार को स्थायी समिति की बैठक में सुधा की तर्ज पर 18 काउंटर खोलने, 15 रुपए में सबसे सस्ता खाना उपलब्ध कराने सहित शहर की निगरानी के लिए CCTV सर्विलांस भी लगवाने का फैसला लिया गया। प्रयोग के तौर पर पटना में 3 मोहल्ला क्लीनिक खोलने का भी प्रस्ताव पास हुआ।

शहर में PPE मोड पर CCTV कैमरा राज्य निवेष प्रोत्साहन पर्षद द्वारा स्वीकृत योजना के तहत इंस्टाल कराया जाएगा। इसे चलाने के लिए वैभव एडवरटाइजिंग प्राइवेट लिमिटेड को चयनित किया गया है। एजेंसी SSP पटना द्वारा उपलब्ध कराए गए स्थानों पर CCTV कैमरे लगाएगी। एजेंसी इस परियोजना के परिचालन एवं रखरखाव पर होने वाले खर्च का वहन, स्वीकृत, चयनित स्थलों पर विज्ञापन करके करेगी। एनवेस्टर एजेंसी नियमानुसार पटना नगर निगम को इसकी रॉयल्टी भी देगी।

शहर की सुरक्षा के साथ निगम को मिलेगी रॉयल्टी

ट्रैफिक सर्विलांस एंड मॉनिटरिंग सिस्टम के जरिए यातायात व्यवस्था के साथ कानून व्यवस्था पर भी नजर रखना आसान होगा। अपराध और अपराधियों पर नकेल कसने के लिए यह व्यवस्था पुलिस के लिए मददगार साबित होगी। इतना ही नहीं, इससे प्रदेश में रोजगार का भी सृजन होगा। इसके साथ ही निगम को भी रॉयल्टी से आर्थिक लाभ होगा।

शहर में PPP मोड पर बनेंगे पब्लिक टॉयलेट

पटना नगर निगम क्षेत्र को साफ-सुथरा बनाए रखने के लिए विभिन्न स्थानों पर PPP मोड पर पब्लिक टॉयलेट का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए पटना नगर निगम की सफाई शाखा द्वारा स्थान बताया जाएगा, जहां पब्लिक टॉयलेट का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए एजेंसी का चयन किया जाएगा। इसी एजेंसी के जिम्मे टॉयलेट का निर्माण और रखरखाव रहेगा। एजेंसी इसके बदले निगम को रॉयल्टी भी देगी।

नगर निगम के श्रमिकों के लिए मोहल्ला क्लीनिक

पटना नगर निगम के श्रमिकों और उनके परिवार की स्वास्थ्य सेवा को लेकर 3 मोहल्लों में मोहल्ला क्लीनिक खोला जाएगा। यह प्रयोग सफल हुआ तो इसे आगे बढ़ाया जाएगा। पटना नगर निगम में कार्यरत श्रमिकों और उनके परिजनों की स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए मोहल्ला क्लीनिक बनाया जाएगा। इसके लिए किन्हीं तीन स्थानों का चयन किया जाएगा।

पटना में 15 रुपए मिलेगी पौष्टिक भोजन की थाली

नगर निगम शहर में लोगों के लिए 15 रुपए में पौष्टिक भोजन की थाली की व्यवस्था करेगा। इसके लिए भामाशाह फाउंडेशन पटना को जिम्मेदारी दी गई है। यह संस्था पटना में मात्र 15 रुपए में मरीजों और परिजनों को PMCH में पौष्टिक भोजन खिला रही है। नगर निगम ने संस्था को शहर के कई इलाकों में भोजन की व्यवस्था करने का प्रस्ताव पास किया है। इसमें 15 रुपए में दिन में चावल, दाल, सब्जी भुजिया और अचार दिया जाएगा, जबकि रात में 15 रुपए में 5 रोटी, दाल, सब्जी, भुजिया और अचार दिया जाता है। नगर निगम का कहना है कि उक्त संस्था को निगम द्वारा सिर्फ स्थल चयन कर उपलब्ध कराया जाना है, जिसके लिए उनके द्वारा सेवा प्रदान करने के लिए अनुमति की मांग की गई है। इसके बदले में निगम फाउंडेशन से भाड़ा लेगा।

इन जगहों पर है सस्ता भोजन उपलब्ध कराने का प्लान

भामाशाह फाउंडेशन के संस्थापक विजय कुमार ने बताया कि गरीबों के लिए शहर में कुल 18 जगह 15 रुपए में पौष्टिक भोजन की थाली देने की योजना है। इसके लिए वह जगह का चयन किए हैं, जिसमें नगर निगम की अनुमति के बाद काम किया जाएगा। इसमें पटना नगर निगम के मौर्या लोक कॉम्प्लेक्स के साथ शहर के कई हिस्सों में मजबूर लोगों को 15 रुपए में भोजन मिलेगा।

मौर्या लोक कॉम्प्लेक्स
अगमकुआं शीतला मंदिर
राजेंद्र नगर टर्मिनल के दोनों तरफ स्टेशन पर
बस स्टैंड में तीन जगह तीनों गेट पर
गांधी मैदान
एग्जीबिशन रोड पुल के नीचे
NMCH
कुर्जी
IGIMS
सिविल कोर्ट के साथ कुल 18 जगहों पर भोजन की व्यवस्था करने का प्लान है, जहां गरीब मजदूर रहते हैं।

निगम में और कई प्रस्ताव हुए पास

निगम में और कई प्रस्ताव पास हुए हैं, जिनमें धार्मिक और सार्वजनिक स्थानों पर हाई मास्ट लगाने के साथ मेस्टुअल कप निर्माण और स्लम बस्तियों की बच्ची में इसका वितरण करने पर सहमति बनी है। इसमें किन्नरों की कंपनी को बड़ा लाभ मिलेगा और रोजगार का सृजन होगा। इसके साथ स्लम बस्तियों की किशोरियों को मासिक धर्म के दौरान संक्रमण से बचाने में मदद मिलेगी। इस योजना पर भी काम किया जाएगा, इसके लिए प्रस्ताव पर सहमति बन गई है।

Source: Daily Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *