अब पटना में महंगा हुआ ऑटो का सफर, पहले से तीन रूपया अधिक तक देना होगा किराया

खबरें बिहार की

पटना: राजधानी पटना के लोगों की जेब पर एक बार फिर से महंगाई की मार पड़ने लगी है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि के बाद पटना में ऑटो के किराये में वृद्धि की गई है वो भी लगभग तीस प्रतिशत. यानी औसतन हर रूट पर चलने वाले ऑटो का किराया पहले से 3 रूपया अधिक देना होगा. इस बाबत डीटीओ पटना की ओर से ऑटो के बढ़े हुए किराये को लेकर एक लेटर भी जारी कर दिया गया है.

पटना के अधिकांश रूट में बढ़ा हुआ किराया आज से लागू हो जाएगा हालांकि अभी भी कुछ ऑटो चालक यात्रियों से बढ़ा हुआ भाड़ा नही वसूल रहे. ऑटो चालकों का कहना है कि वो कल यानी मंगलवार से बढ़ा हुआ किराया लोगों से लेंगे. राहत वाली बात ये है कि नया रेट केवल ऑटो के लिए ही आया है यानी बसों से यात्रा करने वालों को फिलहाल अभी राहत है. विभाग ने बसों के किराये में कोई वृद्धि नहीं की है साथ ही यात्रियों की सहूलियत के लिए पटना में सभी प्रमुख रूटों पर बसों का परिचालन किया जा रहा है.

एक अनुमान के मुताबिक राजधानी पटना की सड़कों पर 30 हजार से भी अधिक ऑटो रिक्शा रोजाना चलते हैं. इनमें 17 हजार डीजल वाले तो 13 हजार ऑटो पेट्रोल वाले भी हैं. नई व्यवस्था के तहत पटना में भी अधिकांश ऑटो अब सीएनजी से चल रहे हैं. यूं तो पटना में हर रूट के लिए ऑटो चलते हैं लेकिन इनमें मुख्य रूप से स्टेशन, बस अड्डा और एयरपोर्ट का इलाका है.

ऑटो किराया में हो रही वृद्धि को लेकर यात्रियों का कहना है कि सरकार को आम लोगों का ध्यान रखना चाहिए. लगातार पेट्रोल-डीजल समेत लगभग सभी समानों के दामों में वृद्धि हो रही है और इसकी मार हम लोगों को झेलनी पड़ रही है.

हनुमान नगर से पटना जंक्शन पहले 12 अब 15

कंकड़बाग से पटना जंक्शन पहले 10 अब 13

पटना जंक्शन से बोरिंग रोड़ पहले 12 अब 14

राजापुर पुल से पटना जंक्शन पहले 14 अब 16

पटना जंक्शन से पाटलिपुत्रा पहले 17 अब 19

पटना जंक्शन से हड़ताली मोड़ पहले 12 अब 14

पटना जंक्शन से गर्दनीबाग पहले 10 अब 12

पटना जंक्शन से राजेंद्र नगर पहले 10 अब 12

पटना जंक्शन से अगमकुआं पहले 15 अब 17

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *