टिप्स : इस तरह करें 100 रुपये के नए नोट की जांच,नए नोट से जुड़ी ये बातें आपको पता होना चाहिए

जानकारी

पिछले दिनों भारतीय रिजर्व बैंक ने सौ रुपये के नए नोट की तस्वीरें जारी की। सोशल मीडिया पर आते ही ये तस्वीरें जमकर वायरल होने लगी। कुछ लोग इनके रंग पर चुटकी लेते नज़र आए वहीं कुछ ने इसे पाने की इच्छा जताई।

इन सभी के बीच देश की जिम्मेदार जनता नए नोट के मार्केट में आने से पहले ही नकली नोट की चिंता में डूब गई। खैर ऐसा होना लाजमी भी है, क्योंकि इससे पहले 200, 500 और 2000 के नोटों का डुप्लीकेट वर्जन बाजार में आ चुका है। ऐसे में 100 रुपये का ये नया नोट भी असली-नकली की कशमकश के बीच जरूर फंसेगा।

बैंगनी रंग का ये नोट जब हाथ में आएगा तब आएगा, लेकिन अभी के लिए इसके कुछ खास फीचर्स जान लीजिए, जो आापको असली-नकली के बीच अंतर करने में मदद करेंगे। ताकि जब ये नोट बाजार में आ जाए तो कोई आपको नकली नोट थमाकर न चल दे।

सौ रुपये के नए नोट पर आपको देवनागरी लिपि पढ़ने को मिलेगी। यानी नोट पर आगे की तरफ जो 100 रुपये लिखा होगा वो नार्मल फोन्ट की जगह देवनागरी फोन्ट में लिखा होगा।

इस नोट पर महात्मा गांधी की तस्वीर अन्य नोटों के मुकाबले थोड़ी अलग लगेगी, क्योंकि इसमें तस्वीर को साइड की बजाए बीच में जगह दी गई है। इसके साथ ही आगे की ओर छोटे अक्षरों में ‘RBI’, ‘भारत’, ‘India’ और ‘100’ लिखा दिखाई देगा।

नोट पर एक हरे रंग की चमकीली पट्टी भी दिखाई देगी, जिसे सिक्योरिटी थ्रेड कहा जाता है। यह थ्रेड रंग बदलने का काम करेगी। जैसी ही आप नोट को थोड़ा टेढ़ा करेंगे तो इस पट्टी का रंग हरे से नीला हो जाएगा। नोट सीधा करने पर पट्टी फिर हरे रंग की नज़र आएगी। इसके अलावा धागे पर भारत और rbi भी लिखा होगा।

नोट में आगे की तरफ ही दाहिनी ओर अशोक स्तंभ अंकित किया गया है। जिसकी पोजीशन देखकर भी असली-नकली नोट में अंतर किया जा सकता है।

नोट के पीछे भी कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिन्हें देखकर उसकी असलियत का पता लगाना संभव होगा। उनमें से पहली चीज है प्रिंटिंग ईयर। नोट के पीछे ऊपर की ओर उसकी छपाई का साल लिखा होगा।

नोट पर पीछे की ओर स्वच्छ भारत का लोगो उसके मिशन के साथ अंकित किया गया है। यह फीचर भी नोट को पहचानने में मददगार होगा।

जिस तरह हर नोट पर किसी ना किसी भारतीय धरोहर को अंकित किया जाता है, उसी तरह इस नोट पर भी गुजरात के पाटण में स्थित रानी की वाव अंकित होगी। यह नोट पर पीछे की ओर देखने को मिलेगी।

नकली नोट की पहचान करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने paisaboltahai.rbi.org.in पोर्टल भी बनाकर रखा है, जहां आपको ये सभी फीचर्स पढ़ने को मिल जाएंगे। हालांकि अभी इस पोर्टल पर 100 रुपये के नए नोट को शामिल नहीं किया गया है, लेकिन जल्द ही कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.