यूँ ही नहीं कहते आम को फलों का राजा

राष्ट्रीय खबरें

पटना: गर्मियों के साथ आम की बात ना हो ये सम्भव नहीं हैं. आम को फलों का राजा यूँ ही नहीं कहा जाता,इसके कई सारे फायदे हैं. भारत में वैसे तो आम की कई किस्मे मिलती हैं लेकिन सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला आम alphonso हैं. इसका वानस्पतिक नाम “Mangifera Indica” हैं.

वैसे कोई भी आम चुनें हर आम  में शरीर के लिए उपयोगी और आवश्यक कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं जिनमें Fiber,Sugar,Protein,Vitamin A, Vitamin B6, Vitamin C, Vitamin  E, Folate, Phosphorus, Calcium, Magnesium, Potassium, Iron और Copper प्रमुख हैं.इसके अलावा Lutein-zeaxanthin,Thiamine (B1), Riboflavin, Niacin, pantothenic acid, cholin, calcium, Iron,Magnesium, Phosphorus,Potassium,Sodium,Zinc भी मिलते हैं. इन सबके कारण ही आम में कई औषिधिय गुण होते हैं.

आम के हैं health benefits (health benefits of mango)

इसमें विटामिन A और retinol होने के कारण यह eye-sight को भी बेहतर करता हैं. यह cancer से लड़ने में मदद करता हैं. इसमें मौजूद विटामिन C और डाइटरी फाइबर कोलेस्ट्रॉल के level को कम करते हैं. इसमें उपस्थित malic acid, tartaric acid और citric acid शरीर के alkaline balance को maintain करते हैं. यह immune system को बढाता हैं और फर्टिलिटी को भी improve करता हैं.

आम त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं (mango benefits for skin)

आम में बीटा-कैरटिन होते हैं जो कि शरीर में विटामिन A में convert हो जाते हैं. इसके अलावा इसमें पहले से मौजूद एंटी-ओक्सिडेंट,विटामिन A और C skin के self-repair में मदद करते हैं. आम के रस और पत्तियों से कई प्रकार के फेस-पैक भी बनाए जा सकते हैं.

रात में आम खाना फायदेमंद हैं (The Health Benefits of having Mango at Night)

यह पाचन की प्रक्रिया को maintain रखता हैं. आम में कैलोरी कम होती हैं इसलिए ये वजन को नियंत्रित करता हैं. सोने से पहले आम खाने से नींद भी अच्छी आती हैं.इसमें dietary fiber होने के कारण ये blood pressure को नियंत्रित करता हैं. इसमें पोटैशियम होने के कारण यह heart के लिए भी अच्छा हैं.

ज्यादा आम खाने से हो सकते हैं कुछ नुकसान भी  (Some Side Effects of Eating Lots of Mangoes)

आम विटामिन C का एक अच्छा स्त्रोत हैं इसलिए यह कैलोरी को स्टोर भी करता हैं. एक मध्यम आकार के आम में 135 कैलोरी होती हैं. ऐसे में ज्यादा आम खाने वजन बढ़ सकता हैं या वजन घटाने में समस्या आ सकती हैं. आम blood sugar को बढ़ा देता हैं और digestion भी बिगड़ जाता हैं. इससे esophagus में irritation और salmonella infection भी हो सकता हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.