अपनी लेग स्पिन से दुनिया भर के बल्लेबाजों को परेशान करने वाले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज शेन वार्न का मानना है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली और साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डीविलियर्स इस वक्त के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं. इतना ही नहीं कई मायनों में शेन ने कोहली को महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर से भी बेहतर बताया.

इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन में राजस्थान रॉयल्स के मेंटर की भूमिका निभाने के बाद वार्न वापस ऑस्ट्रेलिया लौट चुके हैं लेकिन जानें से पहले कई पहलुओं पर अपनी बात रखी.

सचिन से आगे हैं कोहली

विश्व क्रिकेट में सचिन और शेन वार्न की जंग को शायद ही कोई क्रिकेट प्रेमी भूला हो. वार्न ने कई बार कहा है कि सचिन सबसे बेहतर बल्लेबाज थे. लेकिन आधुनिक क्रिकेट में विराट कोहली ने जिस तरह से बल्लेबाजी की है ऐसे में हर कोई कहता दिख रहा है कि कोहली जलद ही सचिन का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. वनडे क्रिकेट में कोहली(35) सचिन(51) के बाद सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन चुके हैं तो वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए(19) उन्होंने सचिन के शतकीय रिकॉर्ड को तोड़ भी दिया है.

कोहली की इसी बल्लेबाजी की तारीफ करते हुए वार्न ने कहा, लक्ष्य का पीछा करते हुए विराट जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे हैं वो अद्भुत है. उनके शतक बताते हैं कि वो सबसे बेहतर हैं, मुझे नहीं लगता कोई उनके आस-पास है यहां तक की सचिन भी नहीं.

कोहली-डीवीलियर्स दिलाते हैं लारा-सचिन की याद

वार्न ने सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा को सर्वश्रेष्ठ माना है. उनका मानना है कि इस दौर में सचिन-लारा की याद कोहली और डीविलियर्स दिलाते हैं हालाकि वार्न ने ये नहीं बताया कि दोनों में कौन आगे हैं. वार्न ने कहा, विराट हर उस बल्लेबाज से बेहतर है जिसे मैंने खेलते देखा है. डीविलियर्स और कोहली में कौन बेहतर है मैं ये नहीं बता सकता लेकिन 10 साल बाद जब आप कोहली के रिकॉर्ड को देखेंगे तो सबकुछ खुद समझ जाएंगे. कोहली सचिन की ही तरह ख्याति प्राप्त करेंगे.

इंग्लैंड में करेंगे कमाल, ऑस्ट्रेलिया में रचेंगे इतिहास

2014 का इग्लैंड दौरा भारत के साथ-साथ कोहली के लिए काफी निराशाजनक रहा था. उनके बल्ले से 13.40 की औसत से सिर्फ 134 रन आए थे. लेकिन वार्न का मानना है कि अब कोहली कहीं आगे निकल चुके हैं. उनका मानना है कि इस बार कोहली इंग्लैंड में अपने बल्ले से इतिहास रच कर लौटेंगे. इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि बतौर कप्तान कोहली इस बार ऑस्ट्रेलिया में इतिहस रच सकते हैं.

उन्होंने कहा, इंग्लैंड के पिछले दौरे पर कोहली का बल्ला खामोश रहा था. लेकिन इस बार ऐसा नहीं होने वाला है. कोहली स्विंग और पेस को आसानी से खेल सकते हैं और इस साल ऐसा करके दिखाएंगे.
ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर उन्होंने कहा कि भारत के पास इस समय बेहतरीन बल्लेबाजी के साथ-साथ पेस और स्पिन का शानदार मिश्रण है. ऐसी टीम के साथ कोई भा मैच जीत सकता है कोहली के लिए ये और भी आसान होगा क्योंकि इस बार स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर टीम के साथ नहीं होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here