छपरा को नीतीश देंगे एक और सौगात, बहुत जल्द मेडिकल कॉलेज का भी होगा शिलान्यास

खबरें बिहार की

पटना: छपरा में देश का सबसे लंबा डबल डेकर फ्लाईओवर का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा शिलान्यास होने के बाद जिले को एक और सौगात मिलने वाली है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि बहुत जल्द छपरा में मेडिकल कॉलेज का अस्पलात का निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा। उन्होंने छपरा में फ्लाईओवर के शिलान्यास कार्यक्रम में ये बातें कही।

उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज बनाने में 374 करोड़ रुपये लगेंगे। भूमि हस्तांतरण की कार्य पूरा कर लिया गया है और अभी टेंडर की प्रक्रिया चल रही है। अक्तूबर माह में निर्माण कार्य का शिलान्यास किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सीवान में भी मेडिकल कॉलेज का निर्माण करवाने की योजना है। इसपर 375 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस मेडिकल कॉलेज को बनाने में होने वाले खर्च का वहन केंद्र और राज्य सरकार करेगी।

उन्होंने कहा कि आज बहुत कुछ बदल चुका है। पहले दूसरे राज्य में जो होता था, उसी की देखा-देखी की जाती थी, लेकिन आज बिहार में जो होता है, उसकी देखा-देखी दूसरे राज्य कर रहे हैं। बिहार से दूसरे राज्य सीख रहे हैं। देश का सबसे लंबा डबल डेकर फ्लाईओवर बनाने का काम छपरा में शुरू हो रहा है। अब कहीं भी डबल डेकर फ्लाइओवर ब्रिज का निर्माण होगा तो, यह कहा जायेगा कि छपरा के बाद डबल डेकर सड़क पुल का निर्माण हो रहा है।

आपको बाद दें कि देश का पहला डबल डेकर फ्लाईओवर मुंबई में है। यह मुंबई से सांताक्रूज तक 2014 में बनकर तैयार हुआ था। यह 1.8 किमी लंबा है। छपरा का डबलडेकर फ्लाईओवर इससे काफी अलग है। जो एक-दूसरे के ऊपर बनेगा। यह देश का सबसे लंबा पहला डबलडेकर फ्लाईओवर होगा। इसकी लंबाई 3520 मीटर होगी। यह शहर के गांधी चौक एवं नगरपालिका चौक होते हुए राजेंद्र सरोवर तक बनेगा। इसकी चौड़ाई 5.5 मीटर होगी।

छपरा में बन रहे डबलडेकर फ्लाईओवर से मुजफ्फरपुर की ओर जाने के लिए एक अलग रेंप बनेगा। गांधी चौक पर निचले डेक से एक 300 मीटर लंबा डेक निकलेगा। जिसका इस्तेमाल गड़खा होते हुए मुजफ्फरपुर की ओर जाने के लिए किया जा सकेगा। नगर पलिका चौक से 300 मीटर लंबा एक रैंप समाहरणालय की ओर थाना चौक पर उतरेगा।

Source: Live Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published.