नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, सोलर लाइट से जगमग होंगी गांवों की गलियां-सड़कें; जानें कब शुरू होगा काम

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी सात निश्चय योजना-2 के तहत अब राज्य के गांवों के रास्ते और महत्वपूर्ण स्थान सोलर लाइट से रोशन होंगे और इस योजना का क्रियान्वयन इस वर्ष 15 अप्रैल से शुरू कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘मुख्यमंत्री 7 निश्चय योजना-2’ के अंतर्गत ‘मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना’ की प्रगति की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना (Bihar Mukhyamantri gramin solar street light yojana) का क्रियान्वयन 15 अप्रैल से शुरू करें। इसकी शुरुआत होने से गांवों के रास्ते और महत्वपूर्ण स्थान सोलर लाइट से रोशन होंगे।

 

नीतीश कुमार ने कहा कि शाम से सुबह तक सोलर स्ट्रीट लाइट जलेगी, इससे गांवों की तस्वीर बदलेगी और लोग बहुत प्रसन्न होंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। प्रायोगिक तौर पर विभाग इसे सभी जिलों के कम से कम एक-एक पंचायत में शुरू कराएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के साथ-साथ उसके रख-रखाव और सतत निगरानी की बेहतर व्यवस्था हो। हमलोगों का उद्देश्य है कि सोलर स्ट्रीट लाइट के माध्यम से लोगों को लगातार लाभ मिलता रहे। उन्होंने कहा कि इसके नर्मिाण इकाई को राज्य में ही स्थापित करने के लिए उद्यमियों को प्रेरित करें ताकि सोलर लाइट के अवयवों का उत्पादन भी यहीं हो। साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार मिले। सोलर लाइट में इस्तेमाल हो रही सामग्रियों की गुणवत्ता बेहतर हो इसे भी सुनश्चिति करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.